UP : कोरोना ने सरकार को किया परेशान, मुख्यमंत्री ने जारी किए यह प्रतिबंध

129
# Yogi Sarkar 2.0 100 days
खबर शेयर करें -

लखनऊ। कोरोना संक्रमण की तेजी से बढ़ती रफ्तार ने सभी को सकते में डाल दिया है। महज दो से तीन हफ्तों में ही यह पहले से चार गुना तेजी से लोगों को संक्रमित कर चुका है। सोमवार को देश में इसने 24 घंटे के भीतर एक लाख का आंकड़ा पारकर नया रिकार्ड भी बना लिया। ऐसेे में इसे रोकने के लिए लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और भीड़ को इकट्ठा होने से रोकना बेहद जरूरी हो गया है। इन्हीं नियमों का पालन कराने के लिए यूपी की योगी सरकार ने नया फरमान जारी करते हुए कुछ प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस सरकारी आदेश में कहा गया है कि प्रदेश में अब किसी भी कार्यक्रम में 100 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन की संक्रमण दर काफी अधिक है इसलिए पूरी सजगता बरतना जरूरी है। उन्होंने लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी और गोरखपुर में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि जिन जिलों में कोविड-19 के 100 से अधिक केस हैं वहां विशेष सावधानी बरती जाए। प्रदेश में कोविड-19 की टेस्टिंग पूरी क्षमता से की जाए। संदिग्ध केस में अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को निरंतर जागरूक किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें। उन्होंने कोविड अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में बेड्स की संख्या बढ़ाने, कोविड अस्पतालों में चिकित्सकों, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ, आवश्यक औषधियों, मेडिकल उपकरणों और बैकअप सहित आक्सीजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कोविड एवं नॉन कोविड अस्पताल स्थापित किए जाएं। कोविड मरीज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एम्बुलेंस का उपयोग नॉन कोविड मरीजों के लिए न किया जाए।

बता दें कि एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड मामलों से सरकार काफी परेशान है। पिछले 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 4,164 ताजा मामले सामने आए हैं। वहीं 31 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे ज्यादा लोगों की जान लखनऊ में गई है। लखनऊ में 8 लोगों की मौत हो गई, वहीं प्रयागराज में 4, कानपुर में 3, गाजीपुर और वाराणसी में 2-2 लोगों ने जान गंवाई है।