नवरात्रि में ऐसी डाइट लेंगे तो रहेंगे फिट एंड फाइन

फ्रूट रायता

नवरात्र में व्रत के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि आप पूरी एकाग्रता से मां अंबे की आराधना कर सकें, आइए जानें:

1. दिन भर में सिर्फ एक बार खाना खाने की जगह कम-कम मात्रा में कई बार फलाहार करें। ग्लूकोज का स्तर ठीक रहेगा और ऊर्जा बरकरार रहेगी।

2. ढेर सारे फल खाएं। फलों से न सिर्फ आपको ऊर्जा मिलेगी, बल्कि फाइबर भी मिलेगा।

3. व्रत से जुड़ी अधिकांश रेसिपी बहुत ज्यादा तली-भुनी होती हैं, पर तलने की जगह आप रेसिपी को बेक, रोस्ट या ग्रिल करने की कोशिश करें।

मखाने

4. कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ जैसे आलू और साबूदाना के साथ ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थ जैसे शिमला मिर्च, पत्ता गोभी खाएं।

5. चौलाई प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और आप इसे अपने व्रत वाले मेन्यू में शामिल भी कर सकती हैं। आप इसे दूध के साथ पकाकर खीर बना सकती हैं या फिर इससे पूरी या परांठा भी बना सकती हैं।

6. कुट्टू के आटे को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें 70 से 75 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट और 20 से 25 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है।

7. अगर आपको अपनी सेहत की चिंता है तो बाजार में मिलने वाले व्रत वाले स्नैक्स से बचकर रहें। बेहतर होगा कि आप व्रत के दौरान स्नैक्स के रूप में भुना हुआ मखाना, भुनी मूंगफली या सूखे मेवे खाएं।

8. सामक चावल भी व्रत के लिए अच्छा विकल्प है। यह आसानी से पच जाता है।

9. मीठा पसंद है तो फल, रायता, खजूर, सेब की खीर और सामक खीर भी व्रत में खा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.