घर में बनाएं जलेबी, मेहमान करें गे आपकी तारीफ

मावा जलेबी मध्य प्रदेश की मशहूर मिठाई है। मध्य प्रदेश में मावा जलेबी को अलग-अलग जगह पर अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। खाने में बेहद लजीज ये जलेबी सभी को बहुत पसंद आती है। मावा जलेबी को किसी भी त्यौहार पर या किसी खास अवसर पर बनाया जा सकता है।

जरूरी सामग्रीः
मावा – 1 कप या 200 ग्राम (क्रम्बल किया हुआ)
मैदा – 1/4 कप – 1/3 (30 ग्राम – 50 ग्राम)
चीनी – 1 या1/2 कप (300 ग्राम)
केसर – 20- 25 पंखुडि़यां
घी – जलेबी तलने के लिये

बनाने की विधि:
जलेबी के घोल के लिए मैदा में थोडा़-थोडा़ पानी डालकर उसे तब तक घोलते रहें जब तक मैदा की सारी गांठें खत्म ना हो जाएं। जरूरत के अनुसार थोडा़ और पानी डालकर जलेबी की कनसिसटेन्सी का घोल तैयार कर लें और 4-5 मिनट तक अच्छे से फैंट कर लगभग 1 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर ढंक कर रख दें। अब चूरा किए मावा को 2-3 टेबल स्पून दूध डालकर, हाथों से अच्छी तरह से मसल कर नरम कर लें और फिर इसे भी 1 घंटे के लिए ढंक कर रख दें।

निश्चित समय के बाद मावा और मैदा दोनों को मिला कर तब तक फैंटें जब तक वो एकसार ना हो जाएं। अब आपकी जलेबी के लिए मिश्रण तैयार है।

चाशनी बनाएं:
केसर को 1 चम्मच पानी में भिगो दें ताकि वो अपना रंग छोड़ दे। अब किसी बर्तन में चीनी डालकर 1 कप और 2 टेबल स्पून पानी मिलाएं और चीनी घुलने के बाद 2-3 मिनट के लिए पकाएं। चाशनी सही बनी है या नहीं ये देखने के लिए उसका एक ड्रोप किसी बर्तन में गिराकर, अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखें।अगर वो शहद की तरह चिपकती है तो आपकी चाशनी तैयार है। केसर पानी डाल कर गैस बंद कर दें।

जलेबी बनाएं: किसी मोटे तले की चौडी़ कढा़ई में तेल गर्म करें। अब एक पोलिथिन के कोने में थोडा़ सा मिश्रण डाल कर उसके कोने को थोडा़ सा काट दें ओर अब इस कोन को किसी गिलास के उपर खोल कर रखें।फिर चम्मच की मदद से कोन में और घोल डाल लें। अब कोन को उपर से पकड़ कर लो मीडियम घी में गोल-गोल जलेबी बनाएं और गोल्डन ब्राउन होने तक धीमी आंच पर पकाएं।

एक बार मे जितनी जलेबी कढा़ई में आ सकें उतनी डाल कर बना लें।
सारी जलेबी तलने के बाद उन्हें 2-3 मिनट के लिए चाशनी में डूबो दें और फिर निकाल कर गर्मा-गर्म परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.