नवाज फिर पाक-साफ, चुने गए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज का निर्विरोण अध्यक्ष

Islamabad भ्रष्टाचार के आरोपी पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को एक बार फिर से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया गया है। अध्यक्ष चुने जाने से सत्ता से बेदखल शरीफ की राजनीति में पूरी ताकत के साथ वापसी का रास्ता साफ हो गया है।


-पार्टी अध्यक्ष चुने जाने के बाद 67 वर्षीय शरीफ ने कहा कि जिन लोगों ने उन्हें अयोग्य ठहराया उन्हें जनादेश और लोकतंत्र का सम्मान करना चाहिए।

-पनामा पेपर्स मामले में 28 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अयोग्य ठहराया था। इस फैसले के बाद उन्हें प्रधानमंत्री पद के साथ ही पार्टी अध्यक्ष पद से भी हाथ धोना पड़ा था।
-संसद से विवादास्पद विधेयक पारित होने के बाद उनका निर्वाचन संभव हो सका है। विपक्षी पाकिस्तान आवामी तहरीक पार्टी ने नए कानून को लाहौर हाई कोर्ट में चुनौती दी है।

-वहीं इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में जाने की बात कही है। जनप्रतिनिधित्व कानून 1976 के मुताबिक, सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य ठहराए गए व्यक्ति को किसी भी राजनीतिक दल में कोई पद नहीं दिया जा सकता था।

-नेशनल असेंबली से निर्वाचन विधेयक, 2017 के पारित होने और इसपर राष्ट्रपति ममनून हुसैन के हस्ताक्षर कर देने के साथ ही यह कानूनी बाधा खत्म हो गई है।

-नए कानून के तहत अयोग्य करार दिया गया व्यक्ति भी राजनीतिक दल का मुखिया हो सकता है।

-पीएमएल-एन के नेता डॉ. तारिक फजल चौधरी ने नवाज शरीफ को अध्यक्ष बनाए जाने संबंधी दस्तावेज चुनाव आयोग को सौंप दिए हैं। विपक्षी दलों का कहना है कि नया कानून संविधान की भावना के खिलाफ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.