नैनीताल जिले में जल्द होगी एफएम रेडियो केंद्र की स्थापना

ईश्वरी दत्त भट्ट, नैनीताल हल्द्वानी महानगर में जल्द ही एफएम रेडियो स्थापना की जायेगी। जानकारी देते हुये जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चैधरी ने बताया कि माननीय सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिह कोश्यारी के प्रयासो से हल्द्वानी में एफएम की स्थापना का रास्ता साफ हो गया है। एफएम की स्थापना के लिए हल्द्वानी तहसील परिसर में दूरदर्शन रिले टावर की 1560 वर्ग मीटर भूमि सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के दूरदर्शन एंव आकाशवाणी एकांश को स्थानान्तरित कर दी गई है।

उन्होने बताया कि हल्द्वानी में एफएम की बहुत बडी आवश्यकता है। बदलते दौर मे एफएम काफी लोकप्रिय है। मनोरंजक ढंग से सूचनाओ के संपेक्षण में एफएम का विशेष योगदान है। उन्होने बताया कि इस सन्दर्भ में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के कार्यक्रम अधिशासी मोहम्मद शकील ने इस सम्बन्ध में वार्ता की तथा हल्द्वानी स्थित साइट का भी निरीक्षण किया।

श्री चैधरी ने बताया कि कुमायू मण्डल का यह पहला एफएम होगा इस केन्द्र से 70 किलोमीटर के दायरे मे कार्यक्रम प्रसारित होंगे। इस केन्द्र द्वारा क्षेत्रीय भाषाओ मे कार्यक्रम तैयार किये जायेगे। यह केन्द्र 24 घन्टे निरन्तर कार्यक्रम एवं सूचनायें प्रसारित करेगा।

इस केन्द्र पर कार्यक्रम प्रसारण के लिए 25 स्थानीय उद्घोषक भी रखे जायेगे। इस केन्द्र की स्थापना से जहां कुमायू मण्डल की व्यवसायिक गतिविधियो का प्रचार प्रसार होगा वही कूमायू की लोकसंस्कृति, लोक संगीत, लोकगीत के कलाकारों को भी मंच मिलेगा तथा इस केन्द्र द्वारा कुमाऊनी भाषा के लोकगीतों की रिकार्डिग एवं प्रसारण का कार्य किया जायेगा।

इस केन्द्र द्वारा स्थानीय कलाकारो के साथ ही कवियों, लेखकों, साहित्यकारों को भी मंच मिलेगा वही जनपद के साथ ही कुमायू मण्डल मे संचालित विकास कार्यो की रिकार्डिग, वार्ताये एवं भेंट वार्ताये भी प्रसारित हांेगी तथा इस केन्द्र के अस्तित्व मे आ जाने से खेल गतिविधियो को  भी बढावा मिलेगा।

सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के प्रतिनिधि शकील अहमद ने बताया कि एफएम रेडियो केन्द्र के भवनों,स्टूडियो एवं प्रसारण कक्ष के निर्माण सम्बन्धी डीपीआर बनाकर जल्द ही सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार को सौपी जायेगी। उन्होने बताया कि अभी तक जनपद नैनीताल के मैदानी क्षेत्र की गतिविधियो का प्रसारण आकाशवाणी रामपुर द्वारा तथा जनपद के पर्वतीय क्षेत्रो की गतिविधियो का प्रसारण आकाशवाणी अल्मोडा द्वारा किया जा रहा था।

इस केन्द्र के अस्तित्व मे आने पर यह केन्द्र स्वतन्त्र रूप से अपने कार्यक्रमो का प्रोडेक्शन कर उनको ब्राॅडकास्ट करेगा। इस केन्द्र से कामर्शियल विज्ञापनो का प्रसारण भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.