29 साल के इस युवा ने बाइक से पूरी की एक लाख 90 हजार किलोमीटर की यात्रा

उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले के हल्द्वानी निवासी 29 वर्षीय अवनीश राजपाल में गजब का हौसला है। उन्होंने इस हौसले की बदौलत बाइक से एक लाख 90 हजार किलोमीटर की यात्रा तय कर ली। इस दौरान उन्होंने भारत के सभी 29 राज्यों के अलावा नेपाल और भूटान की भी सैर की। अवनीश ने छह बार में अपनी यात्रा पूरी की।


अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए अवनीश बोले कि उन्हें बाइक से लंबी यात्राएं करना बेहद पसंद है। यात्रा के दौरान ओडीशा में समुद्री तट के साथ सटे राष्ट्रीय राजमार्ग पर बाइक चलाने का अनुभव रोमांचक रहा। कई राज्यों में उन्हें भाषा समझने जैसी दिक्कत आई।

-अवनीश ने बताया कि वर्ष 2014 में 9 दिन में 7000 किमी यात्रा की। इस दौरान नेपाल के सात जिले व उत्तर पूर्वी भारत के 10 राज्यों का भम्रण किया।

-2015 में उत्तराखंड की चार धाम यात्रा भी बाइक से तय की। अप्रैल, 2016 में अवनीश ने 14 दिन में 14 दक्षिण भारत के राज्यों की 8350 किलोमीटर का भ्रमण किया।

-सितंबर, 2016 में 6 राज्यों में 3600 किमी की लेह-लद्दाख की यात्रा भी उनहोंने तय की। मार्च, 2017 में उन्होंने 11 दिन में उत्तर पूर्वी एवं उत्तर

-भारत के 12 राज्यों व भूटान की 7200 किमी की यात्रा की। अवनीश राजपाल पेशे से व्यवसायी हैं। इसके अलावा वह कई सामाजिक व धार्मिक संगठनों से भी जुड़े हुए हैं। अवनीश अब तक 29 बार रक्तदान भी कर चुके हैं।

वर्तमान में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नौ राज्यों को दिया संदेश : अवनीश राजपाल ने वर्तमान में हल्द्वानी की संस्था हरि शरणम् जन के भ्रूण हत्या रोको एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के संदेश के साथ 28 फरवरी को अपने मित्र योगेश जोशी के साथ हल्द्वानी से यात्रा शुरू की थी। यात्रा के दैरान बॉडी फ्लैक्स पहनकर अवनीश व योगेश ने स्थानीय लोगों के साथ संदेश साझा किया।

-इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड , ओडीशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश का भ्रमण किया। इस यात्रा में 9 दिन में उत्तर एवं पूर्वी भारत के 9 राज्यों का उन्होंने भ्रमण किया जिसमें लगभग 5000 किमी यात्रा की। हल्द्वानी पहुंचने पर युवा पंजाबी जनकल्याण समिति ने फूल-माला पहनाकर उनका जोरदार स्वागत किया। संस्था के युवा जिलाध्यक्ष उमंग वासुदेवा ने बताया कि अवनीश संस्था के सबसे सक्रिय कार्यकर्ता हैं। स्वागत करने वालों में स्वर्णलालजी, प्रेम मदान, पंकज कपूर, संजीव आनंद, कमल सुखीजा, सुनील तलवाङ, प्रदीप सब्बरवाल, विजयपाल, तनु जोशी, कमल वर्मा, कश्मीरी लाल साहनी, चंद्र शेखर वर्मा, राजीव वाही, सन्नी आनंद, पंकज गुम्बर, राजीव जायसवाल, गोविंद बगङवाल, कमल राजपाल, अशोक राजपाल, राजीव बग्गा, अतुल वर्मा, शिखर आहूजा, सचिन साहनी, अमरजीत चड्ढा, शमित अग्रवाल, डिंपल पांडे, सीमा बख्शी, दीपक बख्शी, ललित जोशी, इशिका शर्मा आदि उपस्थित थे।
अपाचे बाइक से तय किया इतना लंबा सफर: अवनीश राजपाल के पास टीवीएस की एक साधारण अपाचे 160 सीसी बाइक है। पिछले 9 वर्षों से उनकी बाइक का रखरखाव टीवीएस कंपनी के हल्द्वानी शो रूम के अनुभवी मैकेनिक हसीब खां रखते है। एक लाख 90 हजार किलोमीटर की संपूर्ण यात्रा में बाइक स्वयं अवनीश ने ही चलाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.