Cbse ने 12वीं के पश्न पत्र में किया बदलाव, अब कम सवाल हल करने को मिलेंगे

New delhi. 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। CBSE ने इंग्लिश कोर विषय के प्रश्नपत्र के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। अब परीक्षार्थियों को कम सवाल हल करने को मिलेंगे। ये बदलाव बोर्ड ने फीडबैक के आधार पर किया है। पिछले दिनें सबजेक्ट स्पेशलिस्टों की बैठक के बाद  अंग्रेजी (कोर) परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं।

नए पेपर में पहले तीन पैसेज (passages) की बजाय सेक्शन ए (रीडिंग) में केवल दो पैसेज होंगे. अब छात्रों को 5 MCQ, पैसेज 1 से 9 बहुत शॉर्ट आंसर टाइप प्रश्न, 3 शॉर्ट टाइप प्रश्न और पैसेज 2 से दो बड़े आंसर टाइप प्रश्न हल करने होंगे।

हुए बदलाव की वजह से छात्रों को अंग्रेजी कोर विषय में 35 सवालों को ही हल करना होगा, जबकि अब तक 40 सवाल करने होते थे। अंग्रेजी कोर सब्जेक्ट में तीन खंड ‘A’ ‘B’ ‘C’ होते थे। A यानि रीडिंग…..B यानि एडवांस राइटिंग स्किल्स और C यानि लिट्रेचर होते थे। प्रश्न पत्र में अब सिर्फ दो पैसेज ही लिखने के लिए परीक्षार्थियों को आयेंगे, जिनकी शब्द सीमा 800 से 900 की होगी। इन दोनों पैसेज के आधार पर परीक्षार्थियों को 19 सवालों के जवाब देने होंगे।

जबकि पहले तीन पैसेज के आधार पर 30 अंक के 24 सवाल पूछे जाते थे। जबकि अब उन ज्यादा सवालों से परीक्षार्थियों को मुक्ति मिल जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.