गूगल पर इडियट सर्च करने पर आती है ट्रम्प की तस्वीर, जानिए क्यों

नई दिल्ली। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने मंगलवार को डेटा चोरी एवं अन्य मुद्दों को लेकर अमेरिकी सांसदों के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर भी सवाल पूछा गया। अमेरिकी सांसद ने पिचाई से पूछा, “अगर आप गूगल पर इडियट शब्द टाइप करते हैं तो डोनाल्ड ट्रंप की फोटो आती हैं। यह कैसे होता है?” उन्होंने पूछा कि सर्च किस तरह से काम करता है कि ये सब होता है?


दरअसल गूगल ने इडियट सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फोटो आ रही है। इसके जवाब में सुदंर पिचाई ने कहा कि कोई भी जानबूझकर डोनाल्ड ट्रंप की छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहा है, ये सब तकनीकी कारणों से होता है। इसमें किसी भी मनुष्य का हस्तक्षेप नहीं है। खबरों के मुताबिक, पिचाई ने कहा कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।

पिचाई ने कहा कि गूगल के सर्च इंजन को इस तरह से बनाया गया है कि जब भी किसी शब्द को बार-बार ढूंढा जाता है तो सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय श्रेणी में शामिल कर लेता है। अमेरिकी कांग्रेसमैन जो लोफग्रेन पिचाई के इस जवाब से खुश नहीं हुए। उन्होंने कहा कि इसके मायने यह हैं कि पर्दे के पीछे बैठकर कोई कुछ भी डिजाइन करता रहे?
डोनाल्ड ट्रंप भी इस बात के लिए गूगल को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। उनका कहना है कि जब से उन्होंने राष्ट्रपति का पद संभाला है तभी से मीडिया उनकी गलत छवि प्रस्तुत करने की कोशिश कर रही है।

इस दौरान पिचाई ने गूगल के सोशल नेटवर्किंग पोर्टल ‘प्लस’ से लोगों की निजी जानकारियों के लीक होने पर कंपनी द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होंने अमेरिकी सांसदों के उन सवालों का भी जवाब दिया, जिसमें पूछा गया था क्या वह चीन के बाजार में फिर से प्रवेश के लिए वहां की सरकार की मांगों को मान सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.