4 साल से मुंह के दर्द से चीख रहा था 10 साल का बच्चा, डॉक्टरों ने जांच की तो निकले 50 दांत

473
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के इंदौर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां 10 साल के एक बच्चे में मुंह में 50 दांत (50 teeth in child’s mouth) पाए गए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के मुंह में सामान्य से 30 दांत ज्यादा थे। इस वजह से उसका मुंह पूरी तरह सूज गया था। जिसके बाद डॉक्टरों ने करीब ढाई घंटे की सर्जरी के बाद बच्चे के मुंह से अतिरिक्त 30 दांतों को बाहर निकाल दिया है।

जानकारी के मुताबिक इंदौर के नयापुरा निवासी एक बच्चे का का मुंह पिछले 4 साल से फूला और सूजा हुआ दिख रहा था। परिवार ने कई डेंटिस्ट को भी दिखाया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। स्थिति ये हो गई थी कि बच्चे को हर समय मुंह में दर्द और सूजन रहने लगी थी, जिसके बाद परिजनों ने बच्चे को मॉडर्न डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के डॉक्टर्स को दिखाया। यहां जब उसका एक्सरे किया गया तो डॉक्टर भी हैरान हो गए।

डॉक्टरों ने बताया कि आमतौर पर इस उम्र के बच्चों के 10 दांत नीचे और 10 दांत ऊपर होते हैं, लेकिन इस बच्चे के मुंह में 30 दांत ज्यादा थे। ये दांत (50 teeth in child’s mouth) मसूड़ों और कुछ हड्‌डी तक दबे थे। डॉ. सचिन ठाकुर, डॉ. शिशिर दुबे, डॉ. सौरभ बड़जात्या व डॉ. रिनी बड़जात्या की टीम ने बच्चे की सर्जरी प्लान की। फिर ढाई घंटे की सर्जरी कर 30 दांत बाहर निकाले गए। इसमें 6 दांत ऊपरी जबड़े में अंदर तक दबे थे। दांतों का आकार 1 मिमी से लेकर 10 मिमी तक है। चिकित्सकीय भाषा में ‘ओडोन्टोमा’ कही जाने वाली यह बीमारी (50 teeth in child’s mouth) एक लाख में से एक-दो लोगों में पाई जाती है और समय रहते दूर नहीं किए जाने पर मरीज के लिए गंभीर साबित हो सकती है।

डॉक्टरों ने परिजनों को बताया कि जबड़े के ऊपर से एक नस गुजरी है। ऑपरेशन में इसका बहुत ध्यान रखना होगा। अगर नस कट गई तो मुंह के आसपास के हिस्सा सुन्न हो सकता है। ऐसे केस जेनेटिक होते हैं। डॉ. बड़जात्या के मुताबिक ऐसे केसेस में बच्चे सर्जरी के दौरान काफी डर जाते हैं और दर्द के कारण असहज हो जाते हैं, जिन्हें काबू में करना कठिन होता है। बच्चे (50 teeth in child’s mouth) ने सर्जरी के दौरान पूरा सहयोग किया। उसे ऑपरेशन के तीन घंटे बाद डिस्चार्ज कर दिया गया था, हालांकि, हम उसकी हालत पर नजर रख रहे हैं। हमें उम्मीद है कि 18 साल की उम्र तक उसके मुंह में पूरे 32 स्वस्थ दांत आ जाएंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।