Uttrakhand Board : इस दिन आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने दी जानकारी

देहरादून। उत्तराखंड की 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट अगले महीने घोषित कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक, रिजल्ट तैयार किए जाने को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अगले 15 दिनों के भीतर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

प्रदेश में इस साल कोविड की वजह से उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद कर दिया गया था, जिसके बाद विभाग की ओर से इनका रिजल्ट तैयार किए जाने को लेकर फाॅर्मूला बनाया गया है। तय किया गया है कि हाईस्कूल के छात्रों को कक्षा 9वीं के अंक के 75 फीसदी और कक्षा 10वीं की अर्द्धवार्षिक/मासिक परीक्षा के अंक के 25 फीसदी अंक देकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : इस आधार पर पास होंगे उत्तराखंड 10वीं व 12वीं छात्र, तैयार हो रहा फार्मूला। प्रेक्टिकल न देने वालों के लिए अब यह करना होगा

यह भी पढ़ें : 31 जुलाई तक जारी हो जाएंगे देश के सभी बोर्डों के परीक्षा परिणाम, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

इसके अलावा 12वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए कक्षा 10 के 50 फीसदी और 11वीं के 40 फीसदी एवं 12वीं की अर्द्धवार्षिक/मासिक परीक्षा के 10 फीसदी अंक देकर बोर्ड की ओर से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। शिक्षा मंत्री के मुताबिक प्रदेश में कोविड की वजह से इस साल बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। हालांकि, शिक्षकों के प्रयास के चलते बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया गया।

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं में इस बार 148355 छात्र-छात्राएं हैं। जबकि 12वीं में 122184 छात्र-छात्राएं हैं। शिक्षा विभाग की ओर से इन दिनों इनका रिजल्ट तैयार किया जा रहा है।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*