यूपी में 24 घंटे में कोरोना के 542 नये मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग को जारी करना पड़ा ये अलर्ट

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना के नये मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। पिछले 24 घटे में राज्य के अलग अलग जिलों में कोविड-19 के 542 नये मरीज मिले हैं।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कल एक दिन में कुल एक लाख 35 हजार 257 सैम्पल की जांच की गयी जिसमें 5० प्रतिशत से अधिक जांचे आरटीपीसीआर के माध्यम से की गयी हैं। प्रदेश में अब तक कुल तीन करोड़ 37 लाख 15 हजार 631 सैम्पल की जांच की गयी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 542 नये मामले आये हैं।

उन्होने बताया कि प्रदेश में 3,396 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। प्रदेश में कोविड-19 से ठीक होने का प्रतिशत 98 है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 5,95,92० लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के सभी मेडिकल कालेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सप्ताह के छह दिन सोमवार से शनिवार एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार तक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आज भी कोविड वैक्सीनेशन बड़े स्तर पर किया जा रहा है। अभी तक जानकारी के अनुसार एक लाख से अधिक कोविड वैक्सीनेशन का टीकाकरण किया गया है। अब तक कुल 4० लाख से अधिक कोविड वैक्सीनेशन की डोज लगायी जा चुकी है।
श्री प्रसाद ने बताया कि कई प्रांतों में कोरोना संक्रमण के केस में उछाल आ रही है। जिस प्रकार प्रदेश में सावधानी बरतने की अति आवश्यकता है। जिस प्रकार पिछले वर्ष ग्राम निगरानी समिति/मोहल्ला निगरानी समिति ने जो कार्य किये थे इस समय फिर कार्य करने की अति आवश्यकता है। जो लोग अन्य प्रांतों से आ रहे वे अपनी कोविड-19 की जांच अवश्य करायें। जैसे देखने को मिला है कि कई लोगों की जांच की गई जिसमें से पॉजिटिव पाये जा रहे हैं। उन्होंने अन्य प्रांतों से आने वाले सभी व्यक्तियों से अपील की है कि वे घर जाने से पहले कोविड-19 की जांच अवश्य करायें और उसके बाद ही अपने घर के लिए प्रस्थान करें। उन्होंने बताया कि मेरा कोविड केन्द्र के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने पांच किलोमीटर के क्षेत्र में कोविड-19 के जांच के केन्द्रों सर्च कर जांच करा सकता है। इसके साथ ही जांच का परिणाम भी स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन ही जाना जा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*