बाराबंकी में रातों-रात हटा दी गई बीच सड़क बनी मजार, जानिए क्या है मामला

176
बैठक में शामिल लोग।
खबर शेयर करें -

लखनऊ। शासन के एक आदेश के बाद बाराबंकी जिले में कल देर रात बीच सड़क बनी हजार हटा दी गई और इसे दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया। मामला फतेहपुर कस्बे का है। यह मुख्यमार्ग और मुंशीगंज बाजार में बीच सड़क पर एक मजार बनी थी। पकड़िया का एक पेड़ भी था।

बीते दिनों योगी सरकार ने सड़कों और गलियों से अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों को हटाने के दिए थे, जिसके बाद शनिवार को एसडीएम पंकज सिंह और सीओ ने कोतवाली परिसर में सभासदों, व्यापारियों व गणमान्य नागरिकों की बैठक ली। बैठक में सभी लोगों ने पेड़ व मजार दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर विकसित करने पर सहमति जताई। इसक बाद देर रात एसडीएम व सीओ की अगुवाई में पेड़ व मजार को हटाकर दूसरे स्थान पर शिफ्ट कराने की कार्यवाही शुरू हुई।

एसडीएम ने बताया कि देवा से महादेवा व तराई क्षेत्रों को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग पर पेड़ व मजार होने से इसके दोनों और सड़क संकरी हो गई थी। इसके कारण कई बार लंबा जाम भी लग जाता था। मजार से जुड़ा करीब 80 साल पुराना पकड़िया का पेड़ भी एक ओर झुक चुका है। पेड़ की टहनियां आसपास बने घरों व दुकानों पर फैलकर नुकसान पहुंचा रही हैं।

घनी आबादी के बीच पेड़ गिरने की आशंका से आसपास के मकानों के ढहने का खतरा भी बना हुआ है। वन विभाग, लोक निर्माण विभाग व नगर पंचायत पेड़ की आयु पूरी होने व जनहित में इसे तत्काल हटाने की रिपोर्ट प्रशासन को सौंप चुके हैं।