spot_img

बाजार में मिलावटखोर सक्रिय, घर पर ऐसे जांचें मिठाइयों की शुद्धता, आसान है तरीका

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। दीपावली आ चुकी है। दीपावली का पर्व मुंह मीठा किए बिना अधूरा सा लगता है। लेकिन अगर आप इस दीपावली बाजार से मिठाई (Adulterated Sweets) खरीदने वाले हैं, तो सावधानी से खरीदारी करें।

इस त्योहारी सीजन में मिलावटखोर मिठाई (Adulterated Sweets) से आपकी सेहत खराब कर सकते हैं। क्योंकि त्योहार नजदीक आते ही बाजार में मिलावटखोर सक्रिय जाते हैं। बाजार में बिक रहे मिलावटी खोया, मैदा, नमकीन व दूध की मिठाइयां लोगों को कभी भी बीमार कर सकते हैं। वहीं, खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा लिए गए सैंपल की जांच आने में छह माह तक का वक्त लग जाता है। इससे सही समय पर मिलावटखोरी पर लगाम लगाना खाद्य सुरक्षा विभाग के लिए बड़ा चुनौती साबित हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से झटपट मिठाइयों, दूध या फिर खोये में मिलावट (Adulterated Sweets) की पड़ताल कर लें। यहां हम आपकों यही तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि मिलावटी मिठाई (Adulterated Sweets) , दूध, खोया की पहचान कैसे करें।

ऐसे जांचें दूध की शुद्धता
दूध में कई तरह से मिलावट की जाती है सिर्फ दिवाली जैसे खास त्योहारों के मौके पर ही नहीं, बल्कि मुनाफाखोर इसमें मुनाफे के हिसाब से अकसर मिलावट करते हैं लेकिन दूध में मिलावट की जांच आप घर पर ही कर सकते हैं। ये है इसका आसान तरीका –
  • आधा कप दूध लें और बराबर मात्रा में पानी मिला लें अगर इसमें झाग बन जाए तो समझ जाइए कि इसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है।
  • अगर दूध में सिंथेटिक है तो जब आप इसे गर्म करेंगे तो ये हल्का पीला हो जाएगा।
  • दूध में पानी की मिलावट की जांच करने के लिए दूध की कुछ बूंदे उल्टी प्लेट पर गिराएं अगर बूंद गिरते समय निशान छोड़े तो मिलावट नहीं है और अगर निशान न पड़े तो समझ जाइए कि मिलावट है।
खोये में मिलावट की ऐसे करें जांच
  • खोये या मावे की मिलावट भी आप खुद घर में टेस्ट कर सकती हैं। इसे टेस्ट करने का तरीका भी बहुत ही आसान है।
  • खोये पर अगर फिल्टर आयोडीन की 2-3 बूंदे डालें इससे वो काला पड़ जाए तो समझ जाएं कि इसमें मिलावट है।
  • खोये को उंगलियों से रगड़कर भी टेस्ट कर सकती हैं अगर ये दानेदार लगे तो हो सकता है कि इसमें मिलावट हो।
  • चखने पर खोया कड़वा लगे तो भी इसमें मिलावट हो सकती है।
  • खोये को आप पानी में उबालकर भी टेस्ट कर सकती हैं। खोये को पानी में डालकर उबाले और ठंडा होने पर इसमें कुछ बूंदे आयोडीन टिंचर की डालें अगर खोया नीला हो जाए तो समझ जाइए कि इसमें स्टार्च की मिलावट है।
ये तरीका भी अपनाएं
रंग : मिठाई (Adulterated Sweets) में इस्तेमाल किए गए रंगों से एलर्जी, अस्थमा, किडनी खराब होने व कैंसर का खतरा रहता है। ज्यादा चटख व गहरे रंग दिखें तो मिलावट का खतरा।
यूरिया : दूध में आमतौर पर यूरिया की मिलावट होती है। इससे पाचनतंत्र व किडनी नुकसान होता है। किसी समतल साफ सतह पर दूध की एक बूंद टपकाएं, दूध शुद्ध होगा तो वह सीधी पंक्ति में बहेगा और अपने पीछे एक सफेद गाढ़ी छाप छोड़ेगा।
पनीर या खोए की शुद्धता : खोए से बनी मिठाई या पनीर पर आयोडीन की 5-7 बूंदें डालें। अगर उनका रंग नीला हो जाए तो उनमें मिलावट है वर्ना वे शुद्ध हैं।
चांदी का वर्क : इसमें अक्सर एल्युमीनियम की मिलावट होती है। वर्क को अंगुलियों या हथेली पर मसलें। अगर वह गायब हो जाता है तो समझें कि वह असली है और अगर उसकी गोली बन जाती है तो वह नकली है।

 

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles