Alert on corona : 15 मई के बाद कोरोना बदलने जा रहा है करवट, जानिए मशहूर वायरोलॉजिस्ट कांग की एडवाइजरी

 

नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण से कराह रहे देश के लोगों को राहत भरी खबर है। देश की जानी मानी वायरोलॉजिस्ट और चिकित्सा विज्ञानी गगनदीप कांग ने सलाह दी है कि मई की 15 तारीख से महीने की आखिर तक संक्रमण के मामलों में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। अभी कोरोना संक्रमण चरम पर है। इस महीने दूसरी बार चार लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं और करीब चार हजार लोगों की मौत भी हुई है। संक्रमण में बढ़ोतरी का आलम यह है कि एक हफ्ते के दौरान ही 25 लाख से ज्यादा मामले बढ़ गए हैं।
गगनदीप कांग का कहना है कि अभी कोरोना संक्रमण की एक या दो लहर और आ सकती है यानी नए मामलों में वृद्धि हो सकती है, लेकिन हालात मौजूदा दौर की तरह खराब नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि इस समय कोरोना संक्रमण ऐसे क्षेत्रों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है, जो पहले बचे हुए थे। मध्यम वर्ग और ग्र्रामीण इलाकों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। हालांकि, लंबे समय तक इन क्षेत्रों में इसका प्रसार बने रहने की संभावना कम है।
उन्होंने कहा कि बार-बार संक्रमित होने और टीकाकरण के चलते लोगों में इसके खिलाफ प्रतिरक्षा पैदा हो जाएगी। कोरोना वायरस बार-बार रूप बदल रहा है और हो सकता है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मात दे दे। इससे बचने के लिए हमें बूस्टर डोज की जरूरत होगी। हालांकि, उन्हें पक्का यकीन है कि अभी हमें जिस मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, आगे इस वायरस के चलते ऐसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*