spot_img

चारधाम यात्रा : दर्शन के लिए करना होगा लंबा इंतजार, जारी किया गया यलो यलर्ट, जानें क्या है वजह

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। सराकर ने चारों धामों के लिए यात्रियों की जो संख्या निर्धारित की है, उसके हिसाब से यमुनोत्री धाम सात जून और केदारनाथ धाम एक जून तक फुल (All slots booked for Chardham Yatra) हो चुका है। ऐसे में जो यात्री यहां पहुंचने के लिए पंजीकरण कराने की तैयारी कर रहे है, उनका इंतजार बढ़ता जा रहा है।

चारधाम में इस बार बगैर पंजीकरण के चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति नहीं है। भीड प्रबंधन के लिए सरकार ने सभी धामों में दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की संख्‍या निर्धारित की हुई है। इसी अनुरूप दर्शनों के लिए स्‍लाट आवंटन किया जा रहा है। इसके मुताबिक, यमुनोत्री धाम के लिए सात जून और केदारनाथ धाम के लिए एक जून तक सभी स्लाट बुक (All slots booked for Chardham Yatra)  हो चुके हैं।

बारिश डाल रही दखल, यलो अलर्ट जारी

इधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए जिला प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। यात्रा सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे श्रद्धालुओं से बारिश होने की स्थिति में पड़ावों पर शरण लेने की अपील की गई है। साथ ही यात्रा से जुड़े अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 16 से 20 मई तक मौसम विभाग की ओर से रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के लिए आकाशीय बिजली, हवा के साथ तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि मौसम के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए केदारनाथ यात्रा को लेकर सतर्कता बरती जा रही है। धाम आ रहे यात्रियों को पूरी सतर्कता के साथ यात्रा करने को कहा है। उन्होंने यात्रा से जुड़े विभागीय अधिकारियों के साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पुलिस बल को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। बताया कि बारिश व अन्य कारणों से रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे के बाधित होने पर यात्रा का संचालन योजनाबद्ध किया जाएगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!