Almora news : 22 लाख की विधायक निधि से बांट दिए 4000 घटिया ऑक्सोमीटर, ऐसे हुआ चौकाने वाला खुलासा

 

अल्मोड़ा : कोरोनाकाल में जहां लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का टोटा पड़ रहा था, वहीं अल्मोड़ा जिले में विधायक निधि की 22 लाख की रकम से घटिया ऑक्सोमीटर बांट दिए गए। गुणवत्ता पर सवाल उठने के बाद हलकान जिला प्रशासन ने अब जांच बैठा दी है। विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान के कड़ा रुख अपनाने पर जिले के सभी 11 विकासखंडों में बांटे गए 3975 ऑक्सीमीटर वापस मंगा लिए गए हैं। जांच में मौके पर कई मशीनें खराब पाई गईं। उपकरण बेचने वाली कंपनी के खिलाफ कार्रवाई पर डीएम की निगरानी में गठित अभिप्राप्ति कमेटी शुक्रवार को फैसला लेगी।
वैश्विक महामारी को मात देने के लिए विधायकों ने अपनी अपनी निधि से भारी-भरकम रकम स्वीकृत की थी। ताकि प्रशासन समय रहते जरूरी उपकरणों की खरीद कर संसाधन जुटा सके। प्रशासनिक आंकड़ों पर गौर करें तो जनपद की छह विधानसभा के 11 ब्लॉक क्षेत्रों के लिए 22 लाख रुपये की लागत से 4000 ऑक्सीमीटर खरीदे गए थे। 943 आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से लोगों में बंटवाए भी गए। हवालबाग ब्लॉक में विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने मंगलवार को खुद ऑक्सीमीटर बांटे थे। मगर बुधवार को गलत रीडिंग देने व काम न करने संबंधी शिकायत के बाद रघुनाथ ने सीडीओ को पत्र लिख संबंधित कंपनी का भुगतान रोकने व त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

ज्यादातर दे रहे गलत रीडिंग

मामला सुर्खियों में आने पर गुरुवार को डीएम नितिन सिंह भदौरिया की निगरानी में जांच कमेटी गठित की गई। 90 फीसद ऑक्सीमीटर ब्लॉक क्षेत्रों से वापस मंगा विकास भवन में जमा कराए गए। इनकी जांच करने पर ज्यादातर ऑक्सीमीटर गलत रीडिंग देते पाए गए। इस दौरान डीडीओ केके पंत, परियोजना अधिकारी शैलेंद्र बिष्टï, फार्मेसिस्ट मनोज कुमार आदि भी मौजूद रहे। जांच समिति में सीडीओ नवनीत पांडे, सीएमओ डा. सविता ह्यांकी, मुख्य कोषाधिकारी हेमंत गंगवार व ईई (लघु डाल) प्रदीप कुमार शामिल हैं।

ब्लॉकवार कहां कितने बांटे थे

भैंसियाछाना ब्लॉक में 208, हवालबाग 583, लमगड़ा 323, अल्मोड़ा नगर क्षेत्र में 145 पल्स ऑक्सीमीटर बांटे गए थे। वहीं धौलादेवी में 224, स्याल्दे 343, सल्ट 360, रानीखेत नगर में 81, ताड़ीखेत 471, भिकियासैंण 267, ताकुला 237, द्वाराहाट 399 व चौखुटिया में 360 यानी कुल 3975 ऑक्सीमीटर वापस जिला मुख्यालय मंगा लिए गए हैं। शेष शुक्रवार तक जमा करा लिए जाएंगे।

सभी ब्लॉकों से ऑक्सीमीटर वापस मंगा लिए गए हैं। सभी की जांच की जा रही है। तमाम ऑक्सीमीटर में खराबी पाई गई है। इस संदर्भ में शुक्रवार को अधिप्राप्ति समिति की ओर से निर्णय लिया जाएगा। उसी आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
-नवनीत पांडे, सीडीओ अल्मोड़ा

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*