Almora news : दरवाजे पर बारात थी और इसी बीच आ गई दुल्हन की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट, फिर हुआ यह जानिए

 

अल्मोड़ा : कोरोना महामारी में कई बार ऐसा हो जा रहा है, जिसकी कल्पना भी नहीं की होगी। गुरुवार को अल्मोड़ा जिले के लमगड़ा ब्लॉक के लाट गांव में तब असमंजस की स्थिति बन गई जब बारात के आंगन में पहुंचते ही दुल्हन की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट भी पहुंच गई। मामला एसडीएम सीमा विश्वकर्मा तक पहुंचा तो पीपीई किट में फेरे लेने की अनुमति दे दी। मंडप पर बैठने वाले पंडित जी समेत घराती-बारातियों ने भी किट पहनी। विवाह विधिवत संपन्न होने के बाद दुल्हन व उसके स्वजनों को क्वारंटाइन कर लिया गया।
मामला गुरुवार का है। तहसील के लाट गांव में दुल्हन पक्ष के लोग बारात पहुंचने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। घर में शादी को लेकर रौनक थी। कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन भी किया जा रहा था। घराती भी सीमित संख्या में थे और भीड़ न जुटाते हुए ग्रामीण अपने आंगन व छत से दूल्हे के पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। बताते हैं कि दो दिन पूर्व दुल्हन का कोरोना टेस्ट कराया गया था। इधर, दूल्हा मय बराती आंगन में पहुंचा। कुछ ही देर में पता लगा कि दुल्हन की जांच रिपोर्ट भी आ गई है। वह संक्रमित पाई गई। हैरान परेशान स्वजनों ने प्रशासन को सूचना दी। मामला एसडीएम सीमा विश्वकर्मा तक पहुंचा तो उन्होंने सभी पहलुओं का ध्यान रख पीपीई किट में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विवाह की रस्म पूरी करने की अनुमति दे दी। जरूरत के अनुसार किट मंगाए गए। पंडित जी, दूल्हा-दुल्हन, माता-पिता व खास स्वजन पीपीई किट में दूर-दूर बैठे। विवाह समेत विदाई की रस्म पूरी होने के बाद दुल्हन व उसके स्वजनों को एसडीएम के निर्देश पर क्वारंटाइन कर लिया गया।

बारात लड़की वालों के घर पहुंच चुकी थी लिहाजा विवाह की रस्म को रोका जाना उचित नहीं था। मानवीय पहलुओं को देखते हुए पीपीई किट पहनकर विवाह संपन्न कराने के निर्देश दिए गए।
सीमा विश्वकर्मा, एसडीएम

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*