भारतीय लड़ाकों का कमाल, पांचवीं बार भारत को बनाया विश्व चैंपियन

156
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारत ने अंडर-19 विश्व कप (India Under-19 world champion) के फाइनल में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया है और पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया है। किसी टीम के इतनी बार विश्व कप जीतने का यह एक रिकॉर्ड है। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है, जिसने तीन बार यह खिताब जीता है। टीम इंडिया इससे पहले 2000, 2008, 2012 और 2018 में भी विश्व कप (India Under-19 world champion) जीत चुकी है। 2006, 2016 और 2020 में भी टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी, मगर उसे हार का सामना करना पड़ा था।

शनिवार को हुए मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 44.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 189 रन बनाए थे। जेम्स रियू ने सबसे ज्यादा 95 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से राज बावा ने पांच और रवि कुमार ने चार विकेट झटके। जवाब में भारत ने 47.4 ओवर में छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से निशांत सिंधू 50 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, शेख रशीद ने भी 50 रन की पारी खेली। राज बावा को फाइनल में पांच विकेट लेने और 35 रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वहीं, टूर्नामेंट में 506 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड दिया गया।

फाइनल में पहुंचने का भी बनाया रिकॉर्ड

भारतीय टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची थी। अंडर-19 में कोई भी टीम इतनी बार विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है। यह टीम इंडिया का रिकॉर्ड लगातार चौथा फाइनल मैच भी था। भारतीय टीम इस साल विश्व कप (India Under-19 world champion) में शानदार फॉर्म में थी।

टूर्नामेंट में रही अजेय

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय (India Under-19 world champion) रही। इसने ग्रुप स्टेज से लेकर अब तक अपने सभी मैच जीते। ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 45 रन, आयरलैंड को 174 रन और युगांडा को 326 रन से हराया था। वहीं, क्वार्टर फाइनल में पिछली बार (2020) की चैंपियन बांग्लादेश (5 विकेट से) टीम को शिकस्त दी। इसके बाद सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 96 रन से भारत ने एकतरफा जीत हासिल की। फिर फाइनल में 1998 की चैंपियन इंग्लैंड को चार विकेट से हराया।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।