आंगनबाड़ी कार्मिकों को मिला प्रोत्साहन व मानदेय, CM ने एक क्लिक में ऐसे भेजी रकम

193
# government has decided to increase dearness allowance
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने आज ग्राम स्तर पर कार्यरत आंगनबाड़ी कार्मिकों को प्रोत्साहन व मानदेय (Anganwadi workers incentive) धनराशि जारी कर दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को का एकसाथ एक क्लिक से ऑनलाइन डीबीटी के तहत यह मानदेय (Anganwadi workers incentive) जारी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्मिक संगठनों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरा की गई है। आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियों व सहायिकाओं के मानदेय में क्रमशः 1800, 1500 एवं 1500 रुपये की वृद्धि की गई है। जिसके बाद उत्तराखंड देश में आंगनबाड़ी कार्मिकों को सर्वाधिक मानदेय (Anganwadi workers incentive) देने वाला तीसरा राज्य हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी लोग गाइडलाइन का पालन करें। इस संबंध में समीक्षा के बाद कुछ और भी जरूरी निर्णय लिए जाएंगे। विभाग के सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य की कुल 14495 मुख्यमंत्री कार्यकर्त्रियों को 9300 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 13 करोड़, कुल 14265 मुख्यमंत्री सहायिकाओं को 5250 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 7.5 करोड़ तथा 4957 मिनी कार्यकर्त्रियों को 6250 प्रति कार्मिक की दर से लगभग 3 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इस प्रकार समस्त 33717 कार्मिकों को दिसंबर माह के लिए लगभग 24 करोड़ रुपये के मानदेय (Anganwadi workers incentive) का भुगतान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  बेरीनाग में स्कूल बस अनियंत्रित होकर खाई में गिरी ,बच्चे घायल

साथ ही मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अंतर्गत 3067 लाभार्थियों को रुपये 3000 प्रति लाभार्थी की दर से माह जनवरी हेतु कुल रूपये 92 लाख का ऑनलाइन डीबीटी हस्तांतरण भी किया गया। विभागीय मंत्री रेखा आर्या ने ऑनलाइन जुड़कर कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां विभाग की रीढ़ हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों, मिनी कार्यकर्त्रियों तथा सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि भी की है।

यह भी पढ़ें 👉  शेयर मार्केट में कमाई का दिया झांसा और बैंक खाते से उड़ा ली लाखों की नगदी

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  नौकर का कारनामा- मालिक के 13 माह के बेटे का गला रेत कर झाड़ियों में फेंका

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।