10.2 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

योग दिवस पर दुनिया को भारत की ओर से एक और तोहफा, पीएम मोदी ने किया लांच

नई दिल्ली। पूरी दुनिया आज सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। इस योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से दुनिया को एक और सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संबोधन में M-Yoga एप लांच करने की घोषणा की। इस एप के जरिये दुनिया की अलग-अलग भाषओं में योग सिखाया जाएगा। भारत ने M-Yoga एप को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर तैयार किया है।

यह भी पढ़ें : बरेली की महिला योग गुरु ऋतु अग्रवाल की कोरोना काल में नई पहल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। उन्होंने कहा कि आज इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है। इस एप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

M-Yoga में ये है खास

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि M-Yoga एप में योग को लेकर आसान प्रोटोकॉल समझाई जाएंगी ताकि अलग-अलग देशों में योग का प्रसार हो सके। इस एप में योग को लेकर वीडियोज जारी किए जाएंगे, जो अलग-अलग भाषा में होंगे।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles