spot_img

उत्तराखंड को एक और सौगात, इस दिन होगा प्रदेश के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ, मिलेंगे ये फायदे

देहरादून। राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने उत्तराखंड को एक और बड़ी सौगात दिलाई है। अनिल बलूनी के प्रयासों से उत्तराखंड के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का उद्घाटन एक नवंबर को होने जा रहा है। इसकी जानकारी खुद राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने दी है।

अनिल बलूनी ने सोशल मीडिया पर लिखा है, ‘मित्रों, मैं आपके साथ एक सुखद सूचना साझा कर रहा हूं। कुछ दिन पूर्व मैंने देश के सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय में राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से उत्तराखंड में इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना का अनुरोध किया था, जिसे भारत सरकार ने स्वीकार कर लिया है और माननीय मंत्री 1 नवंबर को उत्तराखंड के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का देहरादून में उद्घाटन करेंगे’।

प्रदेश में चार एक्सचेंज होंगे स्थापित

अनिल बलूनी के आग्रह पर राजीव चंद्रशेखर ने उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल में 4 इंटरनेट एक्सचेंज लगाने की सहमति दे दी है। बलूनी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान बड़ी संख्या में उत्तराखंड के युवा राज्य में वापस लौटे। उनमें से कई युवाओं ने वर्क फ्रॉम होम किया, लेकिन इंटरनेट की दिक्कतों की वजह से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा। इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए केंद्रीय मंत्री को इंटरनेट कनेक्टिविटी सुधारने का अनुरोध किया गया था।

बलूनी ने बताया कि पहले चरण में देहरादून, पौड़ी, हल्द्वानी और अल्मोड़ा और उसके बाद अन्य जिलों में भी इंटरनेट एक्सचेंज लगाने का प्लान बनाया जा रहा है। लिहाजा अब जल्द ही उत्तराखंड में इंटरनेट एक्सचेंज लगाए जाएंगे। यह इंटरनेट एक्सचेंज विदेशों के बाद पहली बार उत्तराखंड में लगाए जा रहे हैं। इसके जरिए इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी। खासकर पर्वतीय जिलों में इंटरनेट के जरिए होने वालों कामों में सरलता आएगी।

मिलेंगे ये फायदे

बलूनी ने कहा कि इंटरनेट एक्सचेंज से लाभ यह होगा कि इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से हमें नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी। उत्तराखंड में कॉल सेंटर्स और बीपीओ संस्थानों की संभावना बढ़ जाएगी, जो प्रत्यक्ष रूप से राज्य के नौजवानों के लिए रोजगार के नए द्वार खोलेगी। उन्हाेंने कहा कि मेरा प्रयास रहेगा कि उत्तराखंड के प्रत्येक जनपद में ऐसे ही सक्षम इंटरनेट एक्सचेंज की स्थापना हो।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles