spot_img

केदारनाथ धाम में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर रोक, इसलिए उठाया गया कदम

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। केदारनाथ धाम मंदिर में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर रोक (Ban on mobile and electronic items in Kedarnath Dham) लगा दी गई है। बदरी-केदार मंदिर समिति ने बाबा केदार के गर्भगृह का वीडियो वायरल होने के बाद ये फैसला लिया है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने केदारनाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने और मंदिर के पास लॉकर रूम बनाने के लिए मुख्य सचिव को पत्र लिखा है।

समिति ने मंदिर के अंदर मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तुएं ले जाने को पूरी तरह प्रतिबंधित करने का निर्णय भी लिया है। पत्र में सलाह दी गई है कि केदारनाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। इसके साथ ही ये मांग भी की गई है कि मंदिर के पास कुछ दूरी पर लॉकर रूम भी बनाया जाना चाहिए, ताकि तीर्थ यात्री वहां अपने मोबाइल समेत अन्य सामान को सुरक्षित रख सकें। मंदिर के भीतर केवल पूजा सामग्री ले जाने की ही अनुमति होनी चाहिए।

बीते दिनों केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में स्वयंभू शिवलिंग का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया था। इसे गंभीरता से लेते हुए समिति के अध्यक्ष ने मंदिर में तैनात कर्मचारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश मुख्य कार्याधिकारी को दिए थे। साथ ही कहा था कि मंदिर समिति का जो भी कर्मचारी इसमें दोषी पाया जाए, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। कपाट खुलने के बाद केदारनाथ धाम में भीड़ अधिक होने के कारण मंदिर समिति की ओर से तीर्थ यात्रियों को मंदिर के सभामंडप तक ही जाने की अनुमति दी गई थी, यहीं से वे स्वयंभू शिवलिंग के दर्शन कर रहे थे। लेकिन, भीड़ कम होने पर तीर्थ यात्रियों को गर्भगृह में प्रवेश की अनुमति दे दी गई। इसी बीच मंदिर के गर्भगृह का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया।

समिति के अध्यक्ष अजेंद्र ने कहा कि गर्भगृह में दर्शनों की अनुमति के बाद कुछ तीर्थ यात्री मर्यादा का उल्लंघन कर रहे हैं। इसी को देखते हुए मुख्य सचिव को मंदिर से कुछ दूरी पर लाकर रूम स्थापित करवाने का सुझाव दिया गया है। कहा कि मंदिर की सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाया जाना जरूरी है (Ban on mobile and electronic items in Kedarnath Dham)।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!