संभल जाएं, बाजार में बिक रहा घटिया गुणवत्ता का दूध, तेल और मसाला। सैंपलिंग में यह सच आया सामने

242
# dairy products can be expensive
खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। शहर में बिक रहे तमाम खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता एक बार फिर घटिया पाई गई है। इसमें प्रतिष्ठित ब्रांड का तेल, मसाला, ड्राई फ्रुट के अलावा खुले में बिकने वाला दूध भी शामिल है। इन खाद्य पदार्थों को बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। खाद्य संरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 की धारा 51 के तहत पांच लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी कैलाश चंद्र टम्टा ने बताया कि वर्ष 2020 में मार्च में बेस अस्पताल की कैंटीन से दूध व आटा, रामपुर रोड पंकज ट्रेडर्स प्रतिष्ठान से कच्ची घानी सरसों तेल का सैंपल लिया था। दीपावली में रामनगर से हल्द्वानी की ओर बस से लाए जा रहे खोया का सैंपल भरा था। यह खोया रामनगर के गोविंद बल्लभ की फर्म से भेजा जा रहा था। हल्द्वानी में कालाढूंगी रोड ईजी डे से धनिया पाउडर, ब्लॉक कार्यालय के पास एक मोटर साइकिल से दूध का नमूना लिया था। मार्च, 2021 में अमरावती कॉलोनी स्थित भट्ट ट्रेडिंग कंपनी से बादाम, जून, 2021 को विशाल मेगा मार्ट से कच्ची धानी सरसों के तेल व रिलायंस लिमिटेड कमलुवागांजा से सरसों तेल का नमूना लिया था। ये सभी उत्पाद खाद्य सुरक्षा लैब रुद्रपुर की जांच रिपोर्ट में अधोमानक पाए गए हैं। यानी कि ये उत्पाद जिस गुणवत्ता के होने चाहिए, उससे कम के हैं।

यह भी पढ़ें 👉  गंगा में नहाते समय बह गया युवक, तलाश में जुटी पुलिस और एसडीआरएफ

आठ महीने बाद आई रिपोर्ट, कैसे रखेंगे सेहत का ख्याल

सामान्य तौर पर जांच लैब से 14 दिन में रिपोर्ट आ जानी चाहिए, लेकिन ऐसा होता नहीं है। इस बार भी अधिकांश खाद्य उत्पादों की जांच रिपोर्ट आठ महीने बाद आई है। कुछ उत्पादों की रिपोर्ट एक-दो महीने में आई है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी संदेह होने पर किसी खाद्य उत्पाद का नमूना भरते हैं। इसे जांच के लिए भेजा जाता है, लेकिन जब तक जांच रिपोर्ट आती है। तब तक पूरा सामान बिक चुका होता है।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- उत्तराखंड की पांच सीटों पर इतना फीसदी रहा मतदान

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।