14.9 C
New York
Wednesday, October 20, 2021

Buy now

UP Board : नाम में गड़बड़ी है तो रिजल्ट जारी होने से पहले करा लें सही, बस इन दो दिनों का है मौका

लखनऊ। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा रद की जा चुकी है। अब इसका परिणाम जारी करने को लेकर मंथन चल रहा है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद हर एक पहलू पर गंभीरता से विचार कर रहा है। छात्रों, प्रधानाचार्यों, अभिभावकों से फीडबैक लेने के बाद अब परीक्षा फार्मों में विद्यार्थियों के नाम में गड़बड़ी सुधारने का मौका दिया गया है।

इसके लिए 14 और 15 जून को परिषद की ओर से पोर्टल खोला जाएगा, जिसके माध्यम से प्रधानाचार्य नाम में गड़बड़ी को सही कर सकेंगे। परिषद की इस पहल से परिणाम से पहले वर्तनी संबंधी समस्या दूर कराई जा सकेगी। सभी प्रधानाचार्य को इसके लिए निर्देशित किया जा चुका है। इसमें विद्यालय में मौजूद अभिलेखों के आधार पर ही छात्र और उनके माता-पिता के नाम की वर्तनी लिखी जाएगी। गौरतलब है कि प्रदेश के कुल 56 लाख से अधिक विद्यार्थी इससे लाभान्वित होंगे। सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी छात्रों को बड़ी राहत दी है।

जुलाई तक मार्कशीट मिलने में हो सकती है देरी

यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को प्रमोट करने का फैसला तो ले लिया गया है, लेकिन अब तक स्पष्ट गाइडलाइन नहीं आई है। जिससे कि विद्यालयों में आगे की प्रक्रिया शुरू कराई जा सके। इंटर के परिणाम को लेकर ज्यादा संवेदनशीलता बरती जा रही है। दरअसल, इसी परिणाम के आधार पर छात्रों को स्नातक प्रथम वर्ष या फिर अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में दाखिले का प्रयास करना है। नियमानुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मार्कशीट तैयार कराने में भी कम से कम दस से 15 दिन का समय लगता है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर इस महीने 15 तारीख तक भी गाइडलाइन आती है तो भी मार्कशीट तैयार होने में यह महीना बीत जाएगा। वहीं, प्रवेश में भी देरी की संभावना जताई जा रही है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles