spot_img

उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल की भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब इस आधार पर होगी भर्ती

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल की जारी भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है। इस परीक्षा को लेकर अब जिलेवार कोटा को खत्म कर दिया गया है। ऐसे में अब कांस्टेबल भर्ती का परिणाम प्रदेश स्तर पर मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी होगा। बताया जा रहा है कि शासन स्तर पर इसका निर्णय लिया गया है, जिसके बाद पुलिस विभाग ने जिलेवार कोटे को खत्म कर दिया है।

बताया जा रहा है कि अविभाजित उत्तर प्रदेश से अब तक जिला स्तर पर निर्धारित कोटे की संख्या के आधार पर ही पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती होती रही है। लेकिन उत्तराखंड बनने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि जिलेवार कोटे को खत्म किया गया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जिलेवार कोटा खत्म होने पर पिछड़े हुए जिले के युवाओं की पुलिस की नौकरी में जाने की आस अधूरी रह सकती है। डीआईजी कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि जिलेवार कोटे को शासन स्तर पर निर्णय के बाद खत्म किया गया है। अब प्रदेश स्तर पर मेरिट लिस्ट के आधार पर आगामी जारी होने वाले कॉन्स्टेबल भर्ती रिजल्ट घोषित की जाएंगे।

अभी चल रही भर्ती प्रक्रिया

उत्तराखंड पुलिस में सिपाही के 1521 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसका आयोजन कर रहा है। इस बार कांस्टेबल के लिए ढाई लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं, जिसमें डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता हो चुकी है।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!