उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर, फेल परीक्षार्थियों को मिलेगा पास होने का एक और मौका

519
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर है। सरकार अब इनके लिए एक योजना बना रही है, जिसके तहत बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों को सरकार पास होने के लिए एक और मौका देगी। हालांकि यह मौका दो विषयों में फेल होने वाले परीक्षार्थियों को ही मिलेगा। इसेे लेकर शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने परिषद को प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया है, जिसे अगले कैबिनेट बैठक में रखा जा सकता है।

इस साल बोर्ड परीक्षा में 48 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं फेल हुए हैं। इनमें 28 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं 10वीं में फेल हुए हैं, जबकि 12वीं में 19 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं फेल हुए हैं। सरकार का मानना है कि 10वीं या 12वीं में फेल होने के बाद कई छात्र-छात्राएं पढ़ाई छोड़ रहे हैं। शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत के मुताबिक सरकार 10वीं और 12वीं में फेल छात्र-छात्राओं को पास होने का मौका देना चाहती है। सरकार चाहती है कि अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं को अंक सुधार का मौका दिया जाए। अगर यह प्रस्ताव पास हुआ तो अगले साल से इसे लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- खाई में गिरा बारात से लौट रहा वाहन, चार की मौत

इस बाबत पूछे जाने पर उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के अपर सचिव बृजमोहन रावत ने बताया कि यूपी के समय फेल छात्रों के लिए फिर से परीक्षा की व्यवस्था गई थी, लेकिन उत्तराखंड में इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया था। अब फिर से इसका प्रस्ताव तैयार किया गया है। अगले शिक्षा सत्र से इस व्यवस्था को लागू किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  अपहरण के बाद युवती से दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।