Big news in pithoragarh : पिथौरागढ़ में बादल फटा, तीन बच्चों के शव मिले और कई लोग लापता। यह हुई भारी तवाही

189
खबर शेयर करें -

 

पिथौरागढ़ : सोमवार की सुबह पिथौरागढ़ के लिए तबाही बनकर आई। बादल फटने से एक दर्जन लोग लापता बताए जा रहे हैं तो तीन बच्चों के अभी तक शव बरामद कर लिए गए हैं। कई मकान ढह गए हैं वहीं जमीन में जबरदस्त कटा हुआ है। इसके अलावा नेपाल के भारतीय सीमा के निकट भी बादल फंटने की सूचना है। इधर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ से बात कर तत्काल बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। डीएम और एसएसपी एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके के लिए रवाना हो गए हैं।

सोमवार तड़के जुम्मा और नेपाल के सिरबगड में एक साथ बादल फटा। सिरबगड में बादल फटने के बाद आए मलबे ने काली नदी का प्रवाह रोक दिया। जिसके चलते धौलीगंगा जल विद्युत परियोजना के प्रशासनिक कार्यालय ओर कालोनी तक काली नदी का पानी जमा हो गया। कालोनी में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों में तीन मंजिला भवनों की छत में जाकर रात गुजारी। इस दौरान नदी का पानी बहने लगा। धारचूला में अंतरराष्ट्रीय झूला पुल तक पानी पहुच गया। रात को एसडीएम ओर पुलिस ने नदी किनारे स्थित मकानों में रहने वाले लोगो को सजग किया।
प्रारंभिक सूचना अनुसार जुम्मा गांव के जामुनी तोक में लगभग पांच तथा सिरौउड़यार तोक में दो आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं। तीन बच्चों के शव बरामद हुए हैं। सात व्यक्ति लापता हैं। जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने जिला आपदा परिचालन केन्द्र में अधिकारियों के साथ बैठक कर तत्काल मौके पर राहत एवं बचाव कार्य कराने व राहत सामग्री भेजने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक भी घटनास्थल को रवाना हो रहे हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में सड़क मार्ग अवरुद्ध होने के कारण रेस्क्यू कार्य हेलीकॉप्टर से भी कराना होगा। इसके लिए क्षेत्र में हेलीपैड तैयार किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डीएम पिथौरागढ़ से बात कर बचाव कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए और हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में लगातार जल रहे जंगल, वनाग्नि से 436.42 हेक्टेयर जंगल हो चुके स्वाहा