उत्तराखंड पुलिस महकमे की बड़ी खबर, अब रैंकर्स परीक्षा से नहीं होगी हेड कांस्टेबल और दरोगा के 33 फीसदी पदों की भर्ती

480
खबर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखंड पुलिस विभाग में रैंकर्स परीक्षा खत्म करने की तैयारी की जा रही है। अभी तक हेड कांस्टेबल और दरोगा के 33 फीसदी पदों को रैंकर्स परीक्षा के माध्यम से भरा जाता था, लेकिन अब मौजूदा नियमावली में संशोधन के लिए पुलिस मुख्यालय ने प्रस्ताव शासन को भेजा है। संशोधन के बाद नई भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

मौजूदा नियमों के अनुसार 34 फीसदी पद सीधी भर्ती के माध्यम से होते हैं। इसके अलावा 33 फीसदी रैंकर्स परीक्षा और 33 प्रतिशत पद प्रमोशन के माध्यम से भरे जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए पुलिस मुख्यालय 50 प्रतिशत सीधी भर्ती और 50 फीसदी प्रतिशत से पदों को भरने पर विचार कर रहा है। इसके लिए मौजूदा नियमावली में संशोधन की आवश्यकता है। अधिकारियों के मुताबिक, इस संशोधन के होते ही आगामी भर्तियों के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। इस साल करीब ढाई हजार पदों के लिए भर्ती निकाली जानी हैं। यही कारण है कि अभी तक इस भर्ती में देरी हो रही है।

यह भी पढ़ें 👉  ब्लैकमेलिंग से परेशान युवती फांसी के फंदे में झूली, सुसाइड नो‌ट हुआ बरामद

उत्तराखंड पुलिस के सह प्रवक्ता एवं डीआईजी कार्मिक डॉ. नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि नियमावली में संशोधन के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। रैंकर्स परीक्षा खत्म करने पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद 50-50 फीसदी क्रमश: सीधी और प्रमोशन के माध्यम पद भरे जाएंगे। संशोधन के बाद ही भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  यहां नदी में गिरी कार- दो भाईयों समेत चार की गई जान

सात माह से नहीं आया रिजल्ट 

गत फरवरी में रैंकर्स भर्ती परीक्षा हुई थी। इसे पहली बार अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के माध्यम से कराया गया था लेकिन अभी तक इस परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है। इसमें भाग लेने वाले पुलिसकर्मी अभी रिजल्ट का ही इंतजार कर रहे हैं।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।