15.2 C
New York
Thursday, October 28, 2021

Buy now

Big News : ZEE एंटरटेनमेंट का SONY पिक्चर्स इंडिया के साथ विलय का एलान, जानें आपके मनोरंजन पर पड़ेगा कितना असर

 

नई दिल्ली। एंटरटेनमेंट सेक्टर में एक बड़ी मर्जर डील की खबर सामने आई है। जी एंटरटेनमेंट (ZEEL) ने सोनी पिक्चर्स इंडिया (SPNI) के साथ विलय की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानकारी दी है। डील के मुताबित सोनी पिक्चर्स विलय होने वाली कंपनी में करीब 1.575 अरब डॉलर (करीब 11,500 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। जी एंटरटेनमेंट लिमिटेड के निदेशक मंडल ने 22 सितंबर, 2021 को आयोजित अपनी बैठक में इस विलय सौदे को मंजूरी दे दी है। विलय के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ पुनीत गोयनका ही होंगे।

विलय के बाद जी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी और सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी की हिस्सेदारी होगी। इस डील की शर्तों के मुताबिक, पुनीत गोयनका विलय वाली इकाई के एमडी और सीईओ के रूप में पांच साल तक बने रहेंगे। पिछले सप्ताह जी एंटरटेनमेंट में शेयरधारकों ने प्रवर्तकों और पुनीत गोयनका के नेतृत्व वाले मौजूदा प्रबंधन को हटाने की मांग की थी।

डील को लेकर जी एंटरटेनमेंट ZEEL के अध्यक्ष आर गोपालन ने कहा, “जी एंटरटेनमेंट के निदेशक मंडल ने SPNI और ZEEL के बीच विलय के प्रस्ताव की एक रणनीतिक समीक्षा की है। एक बोर्ड के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में हम हमेशा सभी शेयरधारकों और ZEEL के सर्वोत्तम हितों को ध्यान में रखते हैं। हमने सर्वसम्मति से प्रस्ताव को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की है। बोर्ड का दृढ़ विश्वास है कि इस विलय से ZEEL को और फायदा होगा।”

विलय के बाद क्या होगा

विलय के बाद बनने वाली कंपनी के पास 75 टेलीविजन चैनल, दो वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाएं (ZEE5 और Sony LIV), दो फिल्म स्टूडियो (Zee Studios और Sony Pictures Films India) और एक डिजिटल कंटेंट स्टूडियो (Studio NXT) होगा।

4 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

दोनों कंपनी के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा। इसके बाद स्टार और डिज्नी इंडिया को पीछे छोड़ते हुए ये भारत का सबसे प्रमुख मनोरंजन नेटवर्क बन जाएगा। विलय के बाद कंपनी के रेवेन्यू में 16 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी। साथ ही इससे 4 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles