रेलवे का तत्काल टिकट बुक कराना हुआ अब और भी आसान, IRCTC ने शुरू की यह सुविधा

334
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। होली का त्योहार आ रहा है। इस दौरान ट्रेनों में भारी भीड़ उमड़ पड़ती है, जिससे रेलवे का टिकट पाना मुश्किल हो जाता है। कई बार तत्काल टिकट (railway tatkal tickets) भी नहीं मिल पाता है। ऐसें में आईआरसीटीसी की यह सुविधा आपको जरूर राहत देगी। दरअसल, तत्काल यात्रा टिकट के लिए अब अलग से एप शुरू किया गया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही यह एप उपलब्ध कराया गया है। अगर अचानक से यात्रा करने की जरूरत पड़ती है तो इस एप के माध्यम से आप घर बैठे ही तत्काल टिकट (railway tatkal tickets) की बुकिंग आसानी से करा सकेंगे।

आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टर्नर की तरफ से कन्फर्म टिकट नाम से इस एप को दर्शाया गया है। इस एप पर तत्काल (railway tatkal tickets) कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी दी गई है। खास बात यह है कि अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर उपलब्ध सीट खोजने की आवश्यकता इस एप में नहीं है। एक साथ उस रेलवे की रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल टिकट का ब्योरा यहां मिल जाएगा। यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

इस एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टरलिस्ट भी है। जिसमें यात्रा करने के लिए जरूरी जानकारी पहले से ही सेव करने की सुविधा दी गई है। इससे टिकट बुकिंग के वक्त समय की बर्बादी नहीं होगी। सुबह 10.15 बजे जैसे ही तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होगी अपने सेव डाटा के माध्यम से टिकट की बुकिंग संभव होगी। इसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करते ही टिकट की बुकिंग हो जाएगी। हालांकि ये टिकट वेटिंग भी हो सकता है और कन्फर्म भी। एप का नाम जरूर कन्फर्म टिकट रखा गया है, लेकिन तत्काल टिकट (railway tatkal tickets) में भी बर्थ की उपलब्धता पर ही कन्फर्म टिकट मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

इस एप को आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड किया जा सकता है। खास तौर पर त्योहार पर जनरल कोटा से कंफर्म टिकट मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में तत्काल कोटा के जरिए कन्फर्म टिकट बुक कराना थोड़ा आसान हो जाता है। हालांकि इसके लिए चार्ज ज्यादा वसूला जाता है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  बेहतर कल के लिए हमें आज सशक्त इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना होगा : पीएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।