कल से लगेगा कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज, अधिकतम इतने रुपये ही वसूल सकेंगे निजी केंद्र, जानें क्या होगी प्रक्रिया

425
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। सरकार की ओर से अब 18 साल से 59 साल तक के लोगों के लिए कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज (corona vaccine Booster dose) लगाने का फैसला लिया गया है। 10 अप्रैल यानी कल से बूस्‍टर डोज लगनी शुरू होगी। इसे लेकर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने शनिवार को सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों से बातचीत की है. उन्‍होंने इस दौरान कई अहम निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों से कहा है कि निजी केंद्र सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये ही चार्ज (corona vaccine Booster dose fees) कर सकेंगे। यह 150 रुपये की अधिकतम फीस कोरोना वैक्‍सीन के दाम से अलग होगी। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी जानकारी दी है कि व्‍यक्ति को जिस वैक्‍सीन की पहली और दूसरी डोज लगी होगी, उसे बूस्‍टर डोज (corona vaccine Booster dose) भी उसी वैक्‍सीन की ही लगेगी। बूस्‍टर डोज लगवाने के लिए कोई नया रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराना होगा। कोविन एप पर पहले से ही किए गए रजिस्‍ट्रेशन के जरिये बूस्‍टर डोज लगाई जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोविड-19 की बूस्‍टर डोज (corona vaccine Booster dose) निजी टीकाकरण केंद्रों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा सभी निजी टीकाकरण केंद्रों में होगी। वहीं वैक्‍सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि उसकी कोविशील्ड वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज की कीमत पात्र लोगों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक होगी।

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी ट्विटर पर कहा है, ‘कोरोना के ख़िलाफ लड़ाई अब और मज़बूत होगी। अब 18 वर्ष की आयु से अधिक के नागरिक 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्र में बूस्‍टर लगवा सकेंगे। जिन नागरिकों को टीके की दूसरी खुराक लगे 9 महीने हो चुके है वे इसके लिए पात्र होंगे।’

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।