बूस्टर डोज : कोरोना टीके की दूसरी और तीसरी डोज में रहेगा इतने महीने का अंतर

302
# India's new record in corona vaccination
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कोविड-19 रोधी टीके (Anti Covid Vaccine) की दूसरी और तीसरी खुराक जिसे ‘एहतियाती खुराक’ (Precaution Dose) कहा जा रहा है, के बीच का अंतराल संभवत: नौ से 12 माह हो सकता है। कुछ मीडिया रिपोर्टों के हवाले से रविवार को यह जानकारी सामने आई है। इन रिपोर्टों में कहा गया है कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम में वर्तमान में उपयोग किए जा रहे टीकों कोविशील्ड और कोवाक्सिन के लिए अंतराल की बारीकियों पर काम किया जा रहा है और इस पर अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात राष्ट्र के नाम एक संबोधन में घोषणा की थी कि 15-18 वर्ष के किशोरों के लिए कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण (Anti Covid Vaccine) तीन जनवरी से शुरू होगा, जबकि स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए ‘एहतियाती खुराक’ 10 जनवरी से दी जाएगी। यह फैसला कोरोना वायरस के ओमिक्राॅन स्वरूप से जुड़े कोविड मामले बढ़ने के बीच आया है। मोदी ने कहा कि एहतियाती खुराक अगले साल 10 जनवरी से 60 वर्ष से अधिक उम्र के और अन्य गंभीर बीमारी वाले नागरिकों को उनके डॉक्टर की सलाह पर दी जाएगी। एहतियाती खुराक पूरी तरह से टीकाकरण के लिए टीके की तीसरी खुराक को दर्शाती है, लेकिन मोदी ने ‘बूस्टर खुराक’ शब्द का उपयोग करने से परहेज किया, जैसा कि आमतौर पर कहा जाता है।

90 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहली खुराक मिली

एक सूत्र ने कहा कि टीकाकरण विभाग और टीकाकरण (Anti Covid Vaccine) पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) द्वारा इन विषयों पर चर्चा करने के साथ कोविड टीके की दूसरी और एहतियाती खुराक (Anti Covid Vaccine) के बीच का अंतर नौ से 12 महीने होने की संभावना है। भारत की 61 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। इसी तरह, लगभग 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है। सुबह सात बजे तक की अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 32,90,766 खुराकें देने के साथ, देश में कोविड-19 टीके की कुल खुराक 141.37 करोड़ से अधिक हो गई है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।