UP के इन पर्यटन शहरों में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, केंद्र व राज्य सरकार ने बनाई यह योजना, शुरू हो गई तैयारी

308
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बड़े पर्यटन शहरों को हाई स्‍पीड ट्रेन से जोड़ने की योजना तैयार की जा रही है। दिल्‍ली से इन शहरों के लिए 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली बुलेट ट्रेन (Uttar Pradesh Bullet Train) चलाने पर विचार किया जा रहा है। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से उत्‍तर प्रदेश के इन शहरों की दूरी महज कुछ घंटों में ही तय की जा सकेगी।

दरअसल, केंद्र और राज्‍य सरकार ने दिल्‍ली से वाराणसी, दिल्‍ली से अयोध्‍या और दिल्‍ली से आगरा के बीच बुलेट ट्रेन (Uttar Pradesh Bullet Train) चलाने की योजना पर काम कर रही है। इन शहरों के बीच हाई स्‍पीड चलने पर दिल्‍ली से अयोध्‍या, वाराणसी और आगरा जाना बेहद आसान और सुखद हो जाएगा। फिलहाल सर्वे के साथ ही इसका खाका तैयार किया जा रहा है। वित्‍तीय लागत का भी आकलन किया जा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो तीनो बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर लाखों करोड़ रुपये की लागत आ सकती है।

फिलहाल केंद्र और उत्‍तर प्रदेश सरकार के बीच दिल्‍ली को वाराणसी से बुलेट ट्रेन (Uttar Pradesh Bullet Train) से जोड़ने पर सहमति बनी है। दिल्‍ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट पर कुल 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। अभी तक की योजना के अनुसार, दिल्‍ली से वाराणसी के बीच 12 स्‍टेशनों पर हाई स्‍पीड ट्रेन का ठहराव होगा। बता दें कि दिल्‍ली से वाराणसी की दूरी तकरीबन 865 किलोमीटर है और ट्रेन से 10 से 12 घंटे में एक से दूसरे शहर पहुंचा जा सकता है। बुलेट ट्रेन के चलने से 4 घंटे में ही दिल्‍ली से वाराणसी की यात्रा संभव हो सकेगी। इससे एक ओर जहां आमलोगों और पर्यटकों को सहूलियत होगी, वहीं व्‍यापा-व्‍यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा।

इसके अलावा दिल्‍ली से धर्मनगरी अयोध्‍या के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। केंद्र और प्रदेश सरकार का मानना है कि राम मंदिर निर्माण के बाद अयोध्‍या में पर्यटकों की संख्‍या काफी बढ़ सकती है, ऐसे में अयोध्‍या को भी दिल्‍ली से बुलेट ट्रेन (Uttar Pradesh Bullet Train) से जोड़ दिया जाए। इस बाबत नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन के वरिष्‍ठ अधिकारी जिला के वरिष्‍ठ अधिकारियों से मुलाकात भी कर चुके हैं। खासकर बुलेट ट्रेन के लिए स्‍टेशन बनाने को लेकर जमीन अधिग्रहण पर बातचीत हुई। राज्‍य सरकार ने NHSRC को जमीन आवंटित भी कर दी है। नई दिल्‍ली से अयोध्‍या की दूरी तकरीबन 667 किलोमीटर है। बुलेट ट्रेन सर्विस शुरू होने से दिल्‍ली से अयोध्‍या की दूरी महज कुछ घंटों में ही तय की जा सकेगी।

देश की राजधानी दिल्‍ली से ताजनगरी आगरा के बीच भी बुलेट ट्रेन (Uttar Pradesh Bullet Train) चलाने की योजना है। आने वाले 8 वर्षों में इन शहरों के बीच हाई स्‍पीड ट्रेन चलाने की योजना है। आगरा राष्‍ट्रीय के साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी एक बड़ा टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। हर साल लाखों की संख्‍या में पर्यटक आगरा जाते हैं। इसे देखते हुए इस रूट पर भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है। इससे एक ओर जहां पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा, वहीं राजस्‍व के बढ़ने की भी संभावना है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।