RBI के निर्देश, अब सभी बैंकों के एटीएम से बिना कार्ड डाले निकलेंगे पैसे, ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ

580
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। अब सभी बैंकों के ATM से लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले पैसा निकालने (cardless withdrawn from ATM) की सुविधा मिलेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है। अभी तक केवल कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड के रुपये निकालने की सुविधा थी। ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे। इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बात की और कहा कि इससे ट्रांजेक्शन्स (cardless withdrawn from ATM) काफी सेफ हो जाएंगी। ये बात भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही।

आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी (cardless withdrawn from ATM) की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।

ऐसे मिलेगी ये सुविधा

यह प्रणाली (cardless withdrawn from ATM) वर्तमान में विभिन्न बैंकों में उपलब्ध है और इसे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया गया था, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न आएं या कम से कम आएं। अभी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ और बैंकों के ग्राहक अपने फोन के जरिए अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं। कार्डधारक को इसके लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने की रिक्वेस्ट करनी होती है कि उसके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।