CBSE ने परीक्षा पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, छात्र हो जाएं तैयार। अब इस तरह कराई जाएंगी परीक्षाएं…

438
# CBSE 10th result
खबर शेयर करें -

देहरादून। कोरोना महामारी ने बीते दो शैक्षिक सत्र में परीक्षा आैर पढ़ाई में बड़ा उलटफेर किया है। इस बार परीक्षा भी नहीं कराई जा सकी थी। इसे देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को दो भागों में कराने का फैसला लिया है। इसका मतलब यह कि अर्धवार्षिक परीक्षा भी बोर्ड की देखरेख में आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई के नए परीक्षा पैटर्न के टर्म वन परीक्षा में बहुविकल्पीय यानी एमसीक्यू आधारित सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। वहीं, मासिक परीक्षाओं का पैटर्न भी इसे ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके अलावा टर्म टू परीक्षा पुराने पैटर्न पर ही होगी, लेकिन इस बार तीन घंटे के समय के बजाय दो घंटे का ही समय परीक्षा के लिए दिया जाएगा। इसके बाद दोनों टर्म परीक्षाओं से 50-50 फीसदी अंक दिए जाने हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- इस तिथि को घोषित होगा हाईस्कूल और इंटर का परीक्षा परिणाम

सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि बीते साल की तरह आने वाले समय में बोर्ड परीक्षाओं को रद न करना पड़े इसके लिए बोर्ड की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसका सीधा लाभ छात्रों को मिलेगा। परीक्षा पैटर्न से जुड़ी सभी जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है। स्कूल भी बच्चों को नए पैर्टन के हिसाब से तैयारी करा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ......तो नौकर ने इस बात से नाराज होकर रेता था मासूम का गला, पुलिस ने दबोचा

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।