CBSE result : 12वीं का शुक्रवार को आ रहा रिजल्ट, नहीं मिल रहा रोल नम्बर तो ऐसे देखें…

144
खबर शेयर करें -

 

देहरादून : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का परिणाम आज जारी हो सकता है। लेकिन कई छात्रों और अभिभावकों के मन में यह शंका है कि परिणाम देखे कैसे, क्योंकि इस साल परीक्षाएं नहीं हुई। परीक्षा नहीं होने के कारण छात्रों को प्रवेश पत्र नहीं मिला, जिसके चलते कई छात्रों को उनका रोल नंबर मालूम नहीं है। बोर्ड ने ऐसे छात्रों की सुविधा के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर एक रोल नंबर फाइंडर लिंक जारी कर दिया है।
सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड ने सभी छात्रों के रोल नंबर उनके अंक वेबसाइट पर अपलोड करने से पहले ही जारी कर दिए थे। इन्हीं रोल नंबर को छात्र की पहचान मानकर छात्रों के अंक अपलोड करने से लेकर परिणाम तैयार होने की प्रक्रिया पूरी हुई है। हालांकि प्रवेश पत्र नहीं मिलने के कारण ज्यादातर छात्रों को इसकी जानकारी नहीं है। ऐसे छात्रों की सुविधा के लिए सीबीएसई ने रोल नंबर फाइंडर लिंक जारी किया है। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि रिजल्ट को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 12वीं का परिणाम 31 जुलाई से पहले जारी करना है। आंतरिक मूल्यांकन से मिले अंकों से जो छात्र खुश नहीं होंगे उन्हेंं 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  चुनाव ड्यूटी के लिए रामगढ़ से हल्द्वानी आ रहे थे चिकित्साधिकारी कि अचानक हो गया इतना बड़ा हादसा और चली गई जान...

ऐसे पता करें अपना रोल नंबर

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। नई वेबसाइट के विकल्प पर क्लिक करें। रोल नंबर फाइंडर पर क्लिक करें। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए अलग- अलग लिंक उपलब्ध है। वेबसाइट में मांगी जा रही जानकारी साझा करने के बाद छात्र को उनका रोल नंबर मिल जाएगा।