बेकाबू हुई जंगलाें की आग, काबू करने को केंद्र सरकार ने भेजे हेलीकॉप्टर, एनडीआरएफ की भी ली जाएगी मदद

देहरादून । उत्तराखंड में जंगलों की आग बेकाबू हो चली है। कुमाऊं से लेकर गढ़वाल तक के जंगल धधक रहे हैं। इससे चिंतित राज्य सरकार अब इस पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर के साथ ही एनडीआरएफ की भी मदद लेगी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को इस बाबत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात की है और उन्हें राज्य में वनों की आग की स्थिति की जानकारी दी। मुख्यमंत्री और गृह मंत्री दोनों ने ही एक-दूसरे से हुई बातचीत की जानकारी सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा की है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री ने राज्य को दो हेलीकाॅप्टर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही एनडीआरएफ की टीम भी यहां भेजी जाएगी। हेलीकाॅप्टर आज शाम या फिर सोमवार को उत्तराखंड पहुंच जाएंगे। एक हेलीकाप्टर को कुमाऊं और दूसरे को गढ़वाल क्षेत्र में आग बुझाने के उपयोग में लाया जाएगा। यही नहीं, मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जंगल की आग के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की। उन्होंने अग्नि दुर्घटनाओं में रिस्पांस टाइम में कमी लाने, आग पर नियंत्रण में स्थानीय निवासियों का सहयोग लेने समेत अन्य निर्देश दिए।

वहीं, गृह मंत्री अमित साह ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा है , ‘उत्तराखंड के जंगलों में आग के सम्बंध में मैंने प्रदेश के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से बात कर जानकारी ली। आग पर काबू पाने और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने तुरंत एनडीआरएफ की टीमें और हेलीकॉप्टर उत्तराखंड सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं।’

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*