spot_img

पंजाब में चुनाव की बदली तारीख, 14 फरवरी के बजाय अब इस दिन डाले जाएंगे वोट

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। पंजाब में मतदान की तारीख (Punjab election date changed) आगे बढ़ा दी गई है। राज्य में अब 20 फरवरी को मतदान होगा। सोमवार को निर्वाचन आयोग ने राज्य में मतदान की तारीख आगे बढ़ा दी।

दरअसल पंजाब में पहले 14 फरवरी को मतदान होना था, मगर 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। गुरु रविदास जयंती पर पंजाब के एससी समुदाय के लोग वाराणसी जाते हैं। इसी कारण मतदान को टालने (Punjab election date changed) की मांग तेज हो रही थी। अब पंजाब चुनाव के लिए अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र एक फरवरी तक भरे जाएंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने चुनाव आयोग से पंजाब में मतदान छह दिन टालने (Punjab election date changed)की मांग की थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी रविवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान टालने की मांग की थी। भाजपा ने पत्र में लिखा है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग वाराणसी जा सकता है। ऐसे में यदि राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में भाजपा पंजाब चुनाव आयोग से राज्य में 14 फरवरी को होने वाले मतदान को कुछ दिन आगे बढ़ाने की मांग (Punjab election date changed) करती है।

पंजाब में अनुसूचित जाति के 32 फीसदी लोग

पंजाब में 32 फीसदी अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं। 16 फरवरी को गुरु रविदास की 645वीं जयंती है। ऐसे में लाखों लोग उनके जन्मस्थान गोवर्धनपुर जाते हैं। यह स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में है। लोग 13-14 फरवरी से ही स्पेशल ट्रेनों के जरिए रवाना हो जाएंगे। 14 फरवरी को वोटिंग के विरोध में राजनीतिक पार्टियों के अलावा अनुसूचित समाज भी आ गया था। सोमवार को रविदासिया संगठनों ने जालंधर जम्मू नेशनल हाईवे पर दसूहा में मतदान टालने की मांग को लेकर जाम लगाया था।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!