spot_img

कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा, अपने-अपने धाम के लिए रवाना हुए भगवान केदार और मां गंगा

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। चारधाम यात्रा शुरू होने से एक दिन पूर्व भगवान केदार (Lord Kedar) और मां गंगा (Maa Ganga) अपने-अपने धाम के लिए प्रस्थान कर चुके हैं। श्री केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली ने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ (Kedarnath) धाम के लिए प्रस्थान किया। आज प्रथम पड़ाव श्री विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी। वेद मंत्रोच्चार एवं धार्मिक परंपराओं के बीच आज सोमवार को बाबा केदार (Lord Kedar) की पंचमुखी भोगमूर्ति ने चल विग्रह डोली में विराजमान होकर पंचकेदार गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से अपने धाम के लिए प्रस्थान किया।

सुबह 6 बजे से ही पंचकेदार गद्दीथल ओंकारेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना शुरू हो गई थी। केदारनाथ के लिए नियुक्त मुख्य पुजारी टी. गंगाधर लिंग बाबा केदार (Lord Kedar) की पंचमुखी भोगमूर्ति को पंचकेदार गद्दीस्थल के गर्भगृह से सभामंडप में विराजमान किया। इसके बाद पंचमुखी भोगमूर्तियों को चल उत्सव विग्रह (Lord Kedar)डोली में विराजमान कर भव्य श्रृंगार किया गया।

ओंकारेश्वर मंदिर की परिक्रमा के बाद बाबा केदार (Lord Kedar) की चल उत्सव विग्रह डोली धाम के लिए प्रस्थान किया। डोली पहले पड़ाव विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी पहुंचेगी। इसके बाद 3 मई को नारायणकोटी, मैखंडा होते हुए दूसरे पड़ाव फाटा, 4 मई को सीतापुर, सोनप्रयाग होते हुए गौरीकुंड में रात्रि प्रवास होगा। 5 मई को डोली गौरीकुंड से 17 किमी पैदल रास्ता तय कर दोपहर को अपने धाम केदारनाथ पहुंचेगी। जहां 6 मई को सुबह 6.25 बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे।

मां गंगा की डोली भी रवाना

उधर, मां गंगा की डोली अपने शीतकालीन पड़ाव मुखबा (मुखीमठ) से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी। मां गंगा की डोली मुखबा (मुखीमठ) से रात्रि विश्राम के लिए भैंरोघाटी पहुंचेगी। इसके बाद अक्षय तृतीय के दिन 3 मई को डोली गंगोत्री धाम के लिए प्रस्थान करेगी। अक्षय तृतीया पर पूर्वाह्न 11.15 बजे धाम के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे। मां गंगा के शीतकालीन पड़ाव मुखबा स्थित गंगा मंदिर में सोमवार को मां गंगा चिणा, फाफरा, आलू, राजमा व रोट, स्वाले, चूरमा आदि से तैयार प्रसाद का भोग लगाया जाएगा, जिसके बाद ग्रामीण मां गंगा को धाम तक छोड़ने के लिए डोली यात्रा के साथ रवाना होंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!