UP में बच्चों के टीके को योगी सरकार की मंजूरी, एक बच्चे को लगेगी इतनी डोज

279
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से सरकार की चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में सरकार टीकाकरण पर विशेष जोर दे रही है। इसी के तहत अब जल्द ही 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों व किशोरों को भी कोरोनारोधी टीका (Children corona vaccine) लगाया जाएगा। बीमार, दिव्यांग बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर पहले टीका लगाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने 12 से 18 वर्ष से कम आयु के लोगों को जायकोव-डी टीका लगाने की मंजूरी दे दी है। यह टीका प्रदेश के गोरखपुर समेत 11 जिलों में लगाया जाएगा।

एक बच्चे को लगेंगे तीन डोज

स्वास्थ्य विभाग ने हाल ही में जायडस और कैडिला द्वारा बनाए गए कोरोना से बचाव के इंजेक्शन (Children corona vaccine) जायकोव-डी को मंजूरी दी है। यह टीका 12 वर्ष से लेकर 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को लगाया जा सकता है। एक बच्चे को इस टीके की तीन डोज लगेगी। इसके लिए बीमार, दिव्यांग व लाचार बच्चों की पहचान शुरू की जाएगी। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार टीका (Children corona vaccine) खरीद रही है। इस टीके को लगाने में दर्द नहीं होगा। इसे लगाने को लेकर अभी कोई गाइडलाइन नहीं आई है। एक कार्यशाला शासन की तरफ से हुई थी, जिसमें वयस्कों को जायकोव-डी लगाने की ट्रेनिंग मिली। टीके (Children corona vaccine) से पहले उसे लगाने की गाइडलाइन आ जाएगी।

कोरोना के 22 नए मरीज मिले

प्रदेश में कोरोना के 22 नए मरीज मिले हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 164 हो गई है। हालांकि, बीते 24 घंटे में 15 संक्रमितों को अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 24 घंटे के दौरान 178314 सैंपल की जांच की गई। वहीं, प्रदेश में शुक्रवार को 13.73 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया। अब कुल 18.30 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो गया है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।