spot_img

भारत में बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने दिए 1 करोड़ डोज के ऑर्डर

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। बच्चों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine for children) लगवाने के लिए परेशान अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है। भारत सरकार ने 12 साल या उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine for children) लगाने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

अब जल्द ही भारत में भी बच्चों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine for children)लगना शुरू हो जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने अहमदाबाद की कंपनी जायडस कैडिला की तीन खुराक वाली वैक्सीन ‘जाइकोव-डी’ की एक करोड़ डोज खरीदने के आदेश भी दे दिए हैं। यह वैक्सीन राष्ट्रीय कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान में इस महीने शामिल हो जाएगी।

टीके की कीमत करीब 358 रुपये

एक आधिकारिक सूत्र ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि केंद्र सरकार जायडस कैडिला को जाइकोव-डी टीके की एक करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दे चुका है, जिसकी कीमत टैक्स को छोड़कर करीब 358 रुपये है। इस कीमत में 93 रुपये की लागत वाले ‘जेट एप्लीकेटर’ का खर्च भी शामिल है। इसकी मदद से ही टीके (Corona Vaccine for children) की खुराक दी जाएगी। कंपनी के अधिकारियों ने मंत्रालय को बताया कि जायडस कैडिला प्रति माह जाइकोव-डी की एक करोड़ खुराक मुहैया कराने की स्थिति में है। इसके तीन खुराकों को 28 दिनों के अंतराल पर दिया जाना है। देश में विकसित यह दुनिया का पहला ऐसा टीका है, जो डीएनए-आधारित एवं सुई-रहित है।

दी जाएगी तीन खुराक

जाइकोव-डी को 20 अगस्त को दवा नियामक (DCGI) से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली थी। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने 30 सितंबर को कहा था कि दुनिया का पहला डीएनए-आधारित टीका राष्ट्रव्यापी अभियान में बहुत जल्द इस्तेमाल किया जाएगा। जॉयकोव डी की तीन खुराकें लगेंगी। पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी और 56 दिन बाद तीसरी।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles