spot_img

अग्निपथ योजना को लेकर सीएम धामी का बड़ा एलान, उत्तराखंड के युवाओं के लिए की ये घोषणा

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। अग्निपथ योजना को लेकर देश भर में आज विरोध प्रदर्शन हो रहा है। उत्तराखंड के अलग-अलग जिलों में भी युवा जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बड़ा एलान किया है। सीएम धामी ने अग्निपथ योजना को ऐतिहासिक फैसला बताया है। कहा कि सेना से रिटायर होने के बाद अग्निवीरों को राज्य के विभिन्न सेवाओं में दिया जाएगा प्राथमिकता के आधार पर रोजगार के अवसर दिया जाएगा। पुलिस, अग्निशमन और आपदा प्रबंधन में दिया जाएगा रोज़गार। इसके लिए सेवा नियमावली होगी तैयार।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये योजना भारतीय सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने की दृष्टि से बेहद ऐतिहासिक फैसला है। इस योजना के जरिए युवाओं के लिए भारतीय सेना के द्वार खुलेंगे। अग्निपथ योजना के माध्यम से भारत की सैन्य ताकत को मजबूती मिलने के साथ ही युवाओं की कौशलता और प्रतिबद्धता में भी खासा सुधार आएगा। अग्निपथ योजना से अग्निवीर तैयार किए जाएंगे और देश के नौजवान आर्म्ड फोर्सेस में जा सकेंगे। उन्हें नई तकनीक से ट्रेंड किया जाएगा और देश को हाई स्किल्ड आर्म्ड फोर्स मिलेगी। चयनित युवाओं को पहले छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, उसके बाद अगले साढ़े तीन साल वो सेना में तैनात रहेंगे। चार साल पूरे होने पर अग्निवीरों को स्थायी होने के लिए स्वेच्छा से आवेदन करने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार ऐसे अग्निवीरों को पुलिस की भर्ती में प्राथमिकता से अवसर देगी। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि के तहत एक करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि ब्याज समेत मिलेगी, इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा। वहीं, यदि कोई अग्निवीर दिव्यांग हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी, इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!