राहुल के 9 साल पुराने बयान पर घिरी कांग्रेस, हो रही खूब आलोचना

360
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पर उठे सवालों का जवाब देते हुए शुक्रवार को राज्यसभा में कांग्रेस और राहुल गांधी पर जोरदार कटाक्ष किया। सीतारमण ने राहुल गांधी की तरफ से 2013 में दिए गए उस बयान का भी जिक्र किया, जिसमें राहुल ने गरीबी को एक मानसिक स्थिति बता दिया था। वित्त मंत्री ने पूछा कि आखिर तब कांग्रेस नेता किस तरह की गरीबी की बात कर रहे थे।

दरअसल, राहुल गांधी ने केंद्र में यूपीए की सरकार रहते हुए गरीबी के आंकड़ों पर टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि गरीबी केवल एक मानसिक अवस्था है। इसका पैसे और खाने जैसी चीजों की कमी से कोई लेना देना नहीं है। राहुल ने कहा था, “गरीबी एक मानसिक अवस्था है। इसका खाना, पैसे या भौतिक चीजों की कमी से कोई लेना-देना नहीं है। अगर आप में आत्मविश्वास है तो आप गरीबी से उबर सकते हैं।” इस बयान के लिए राहुल को उस दौरान काफी आलोचना का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से भाजपा, कांग्रेस समेत इन प्रत्याशियों ने कराए नामांकन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में कहा कि उनका बजट आर्थिक स्थिरता लाने वाला है और इससे देश में कई नौकरियां पैदा होंगी। उन्होंने राहुल गांधी का जिक्र किए बिना कहा, “कृपया स्पष्ट रहें, क्या आप मुझसे इस तरह की गरीबी पर जवाब चाहते हैं, जिसका जिक्र आपके नेता ने किया था- ‘गरीबी एक मानसिक अवस्था’ है वाली गरीबी पर?”

सीतारमण के इस बयान पर शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि वे गरीबों का मजाक उड़ा रही हैं। हालांकि, सीतारमण ने तल्ख तेवर में प्रियंका को जवाब में कहा, “मैं गरीबों का मजाक नहीं उड़ा रही। जिस आदमी ने गरीबों का मजाक उड़ाया था, आपकी पार्टी ने उसके साथ गठबंधन किया है।” राज्यसभा में कई बार रुकावट के बावजूद सीतारमण ने कांग्रेस पर हमले जारी रखे।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से भाजपा, कांग्रेस समेत इन प्रत्याशियों ने कराए नामांकन

उन्होंने विपक्ष से पूछा- “आप किस तरह के गरीबों की बात कर रहे हैं। आपके (कांग्रेस के) पूर्व अध्यक्ष कहते थे कि गरीबी का मतलब खाने, पैसे या वस्तुओं की कमी नहीं है। अगर किसी के पास आत्मविश्वास है, तो वह गरीबी से पार पा सकता है। उन्होंने कहा था कि यह सिर्फ एक मानसिक अवस्था है। मैं यहां उस व्यक्ति का नाम नहीं ले रही, लेकिन सब जानते हैं कि वह कौन है।”

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट से भाजपा, कांग्रेस समेत इन प्रत्याशियों ने कराए नामांकन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।