दिल्ली-रामनगर के बीच चलेगी काॅर्बेट ईको ट्रेन, सीएम ने रेलमंत्री से की मुलाकात

देहरादून। दिल्ली और रामनगर के बीच जल्द ही काॅर्बेट ईको ट्रेन चलाई जाएगी । केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली-रामनगर काॅर्बेट ईको ट्रेन को सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए मंगलवार को कहा कि जल्द ही इसे प्रारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर उन्होंने इसे मंजूरी दी है। मंगलवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल से भेंट की। उन्होंने राज्य से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर भी विचार विमर्श किया।

इस दौरान रेल मंत्री ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को रूड़की-देवबंद रेलमार्ग का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री रावत के अनुरोध पर टनकपुर-बागेश्वर और डोईवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेलवे लाईन के सर्वेक्षण की भी स्वीकृति दी। रेल मंत्री ने कहा कि हरिद्वार-देहरादून रेल लाइन के दोहरीकरण का काम दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें पहले चरण में हरिद्वार-रायवाला और दूसरे में रायवाला-देहरादून का काम होगा । उन्होंने अधिकारियों को रायवाला रेलवे डाइवर्जन का काम अविलंब शुरू करने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने केंद्र सरकार से समेकित सहकारी विकास योजना का अनुदान उत्तराखंड व अन्य हिमालयी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 20 प्रतिशत बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का अनुरोध किया। यह योजना राष्ट्रीय कृषि विकास निगम की सहायतित है और कृषि कल्याण मंत्रालय इसके लिए अनुदान दे रहा है।

हरिद्वार में हैलीपैड के लिए मांगी जमीन

हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों और सैलानियों की सुविधा के लिए हवाई सेवा विकसित करने के लिए हैलीपेड के निर्माण की जरूरत बताते हुए सीएम रावत ने इसके लिए रेल मंत्री से बीएचइएल की चिन्हित आधे हेक्टेयर भूमि को राज्य सरकार को 20 वर्षों के लिए नि:शुल्क हस्तांतरित किए जाने का भी अनुरोध किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने निर्यातकों की सुविधा के लिए बीएचईएल परिसर हरिद्वार में चिन्हित 35 एकड़ भूमि में इनलैंड कन्टेनर डिपो की स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का भी रेल मंत्री से अनुरोध किया।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*