Corona alert : अगले दो हफ्ते में इन तीन राज्यों में चरम पर पहुंचने जा रहा कोरोना, health विशेषज्ञों की चेतावनी

 

नई दिल्ली : तमिलनाडु, पंजाब और असम में कोरोना महामारी की दूसरी लहर अगले दो हफ्ते में अपनी चरम पर पहुंच सकती है। देश में कोरोना संक्रमण की चाल पर नजर रखने वाले सूत्र मॉडल ने यह अनुमान जताया है। हालांकि, सुकून की बात यह है कि दिल्ली और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्य महामारी की चरम अवस्था से गुजर चुके हैं। देश में भी चार मई को महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच चुकी है। हालांकि, उसके बाद सात मई को देश में रिकॉर्ड 4.14 लाख मामले सामने आए थे। लेकिन उसके बाद से लगातार मामले कम हो रहे हैैं।
सूत्र मॉडल पिछले साल तब अस्तित्व में आया था जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोनोवायरस के बढऩे की भविष्यवाणी करने के लिए गणितीय मॉडल पर काम करने के लिए विज्ञानियों के एक समूह का गठन किया।

इस मॉडल पर काम करने वाले तीन विज्ञानियों में से एक

आइआइटी-हैदराबाद के प्रोफेसर एम विद्यासागर ने कहा, तमिलनाडु, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, असम जैसे बड़े राज्यों में अभी कोरोना का चरम आना बाकी है। इस मॉडल के मुताबिक तमिलनाडु में 29-31 मई और पुडुचेरी में 19-20 मई तकदूसरी लहर अपनी चरम पर पहुंच सकती है। असम में 20-21 मई तक यह इसके चरम पर होने की संभावना है। ( प्रेट्र)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*