कोरोना हुआ बेकाबू, मरीज बढ़े तो स्कूलों को लेकर सरकार का बड़ा कदम, जानें अपने जिले का हाल

129
खबर शेयर करें -

देहरादून । उत्तराखंड में कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। मंगलवार को एक दिन में प्रदेश में कोरोना के 1925 मामले आए हैं। 19 सितंबर 2020 के बाद यह पहला मौका है जब इतनी बड़ी संख्या में राज्य में लोग एक दिन में संक्रमित हुए हैं। सितंबर में तब उस दिन 2078 मामले सामने आए थे। वहीं, 13 मरीजाें की मौत भी इस 24 घंटे के दरम्यान हुई है।

यह भी पढ़ें : Corona से बिगड़े हालात तो UP के मंत्री ने लिखी चिट्ठी, बोले-नहीं सुधरे हालात तो लगाना पड़ेगा लॉकडाउन

यह भी पढ़ें : Dehradun : नाइट कर्फ्यू में बाहर से आ रहे हैं, तो शहर में आने के लिए पुलिस का यह पास करेगा आपकी मदद, यहां से ऐसे करें हासिल

इधर, लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने देहरादून जिले के चकराता व कालसी को छोड़कर शेष भाग, हरिद्वार जिले और नैनीताल जिले के नगरपालिका क्षेत्र नैनीताल व हल्द्वानी नगर निगम क्षेत्र में छठी से 9वीं और 11वीं तक स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद कर दिया है। प्रदेश के शेष भाग में कोविड की गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल संचालित किए जाएंगे। पिछले दिनों इस संबंध में कैबिनेट में निर्णय लिया गया था, जिस पर मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया गया है। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए इन दाेनों कक्षाओं के ही संचालन की अनुमति दी गई है।

आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के ऐसे विद्यार्थियों जिनकी इस साल बोर्ड परीक्षा प्रस्तावित है, उनकी बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत आगामी आदेशों तक भौतिक संचालन की अनुमति तमाम शर्तों और प्रतिबंधों के अधीन प्रदान की जाती है। संक्रमण रोकने के लिए निर्धारित एसओपी का पालन करना होगा। यानी प्रतिबंधित क्षेत्र में समस्त शासकीय, शासकीय निजी विद्यालयों के कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के समस्त कक्षाओं की पढ़ाई आनलाइन होगी। उक्त आदेश डे बोर्डिंग विद्यालयों पर भी लागू होगा।

यह भी पढ़ें : बिग ब्रेकिंग : मुख्यमंत्री योगी के दफ़्तर तक पहुंचा कोरोना, आइसोलेट करते हुए ट्विटर पर दिया यह अलर्ट

इन जिलों में मिले इतने मरीज

देहरादून                    775

हरिद्वार                     594

नैनीताल                    217

ऊधमसिंहनगर          172

टिहरी                      35

पौड़ी                       33

अल्मोड़ा                  31

चंपावत                   21

बागेश्वर                   13

पिथौ                     13

रुद्रप्रयाग               12

चमोली                   8

उत्तरकाशी              1