Corona in uttarakhand-अस्पताल में खाली बेड, दवाओं व ऑक्सीजन सम्बन्धी आपको मिलेगी सीधी जानकारी, सरकार ने की ये तैयारी

देहरादून। कोरोना की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड नहीं है। ऑक्सीजन व दवा की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार पर भी सवाल उठने लगते हैं। प्रदेश सरकार ने अस्पतालों में बेडो की उपलब्धता, दवाएं और ऑक्सीजन संबंधित सभी जानकारी के लिए आवश्यक कदम उठाया है। अब सारा डाटा ऑनलाइन एक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने कोविड का नया पोर्टल बना दिया।
इस कोविड पोर्टल ( https://covid19.uk.gov.in ) पर समय-समय से रिअल टाइम डाटा अपलोड किया जाएगा जिसमें टेस्टिंग सेंटर्स का पूरा विवरण और किस कोविड अस्पताल में कितने बेड खाली हैं, आदि कई जानकारी शामिल रहेगी।
हुआ यूं कि मंगलवार को अधिवक्ता दुष्यंत मैनाली ने हाईकोर्ट में दाखिल अपनी विचाराधीन जनहित याचिका में प्रार्थना पत्र देकर 16 अप्रैल को लेकर मामला उठाया था। जिसमें एक ही दिन में 37 मरीजों की मौत होने, प्राइवेट अस्पतालों में बीपीएल मरीजों को पंजीकरण की शर्त के अनुसार 25 फीसद बेड आरक्षित करने का उल्लंघन करने, सरकारी अस्पतालों में वेंटीलेटर व आईसीयू की कमी के मुद्दे शामिल थे।

अब हाईकोर्ट ने इसी मामले में सरकार को महत्वपूर्ण आदेश जारी किए। हाईकोर्ट के आदेशों के अनुसार ही सरकार ने तुरंत सक्रियता दिखाई और शाम तक की स्वास्थ्य विभाग ने एक वेबसाइट तैयार कर दी। सरकार ने बताया कि इस वेबसाइट में अस्पतालों में खाली बेड की संख्या तथा कोविड मरीजों के लिए निर्धारित बेड और तमाम रिअल टाइम स्थिति दर्शायी जाएगी।

बता दें कि इस मामले में अगली सुनवाई दस मई को होनी है। सरकार को उससे पहले जवाब दाखिल करना था। अधिवक्ता दुष्यंत ने बताया कि उन्होंने कोविड अस्पताल में खाली बेड की रियल टाइम स्थिति प्रदर्शित करने की प्रार्थना पत्र में की थी। लिहाजा इस वेबसाइट के बनने से आमजनों को सहुलियत तो होगी ही और साथ ही हर पल की जानकारी भी वे घर बैठे ले सकेंगे।
इसके अलावा राज्य जिला अस्पतालों तथा कोविड मरीजों के लिए अधिकृत अस्पतालों में आईसीयू और प्रशिक्षित स्टाफ के साथ वेंटिलेटर सुविधा देने की तैयारी शुरू हो चुकी है। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में निर्धारित 25 फीसद बेड भी बीपीएल के लिए आरक्षित करने होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*