Corona vaccination : 18 साल से ऊपर की उम्र वालों का पंजीकरण आज से, पर वैक्सीनेशन को करना पड़ेगा इंतज़ार। जानिए क्यों

 

देहरादून : कोरोना की तेज होती रफ्तार के बीच अब 18 वर्ष अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। हालांकि उत्तराखंड में इस उम्र के लोगों का टीकाकरण होने ।के अभी वक्त लगेगा पर टीकाकरण के लिए लाभार्थी पंजीकरण आज से ही करा पाएंगे। यह अलग बात है कि अपॉइनमेंट शेड्यूल करने का विकल्प उन्हें अभी नहीं मिलेगा। दिनांक व समय का चयन वह बाद में कर सकेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि लाभार्थी पंजीकरण करा सकते हैैं। अभियान शुरू होते ही पंजीकरण की वरियता के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।

कोविन या आरोग्य सेतु एप पर करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

18-44 की आयु के सभी व्यक्तियों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। कोविन प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु एप के जरिये रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा।

वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस वर्ग में वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप इन दोनों माध्यमों के जरिये रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आइडी साथ लेकर जाना होगा।

(कोविन पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण)

-कोविन वेबसाइट पर, रजिस्टर/साइन इन योरसेल्फ पर क्लिक करें
-अपना मोबाइल नंबर डालें और गेट ओटीपी चुनें।
-आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे अंकित करने के साथ कन्फर्म करें पर क्लिक करें।
-टीकाकरण पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आइडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित अन्य विवरण डालें। रजिस्टर पर क्लिक करें।
आरोग्य सेतु एप के जरिये पंजीकरण
-आरोग्य सेतु एप खोलें, फिर होम स्क्रीन पर कोविन टैब पर क्लिक करें।
-टीकाकरण पंजीकरण का चयन करें, फिर फोन नंबर, ओटीपी दर्ज करें।
-वेरिफाई पर क्लिक करें, आपका पंजीकरण पृष्ठ खुल जाएगा।
-कोविन पोर्टल के तरह सभी चरणों का पालन करें।
टीकाकरण केंद्र की बढ़ेगी संख्या
18-44 वर्ष के व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू होने के बाद केंद्रों पर भीड़ प्रबंधन एक बड़ी चुनौती रहेगा। अभी केवल 44 वर्ष से ऊपर के ही व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। उसके बावजूद टीकाकरण केंद्रों पर भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसमें आने वाले दिनों में कई ज्यादा इजाफा होगा। डॉ. नैथानी ने बताया कि इस स्थिति को देखते हुए टीकाकरण केंद्र बढ़ाने का फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक में 10-11 टीकाकरण केंद्र संचालित होंगे। प्रदेश में इनकी संख्या एक हजार के करीब की जा रही है। जिसे आवश्यकतानुसार बढ़ाया भी जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*