15.2 C
New York
Thursday, October 28, 2021

Buy now

बाघों व हाथियों के प्रसिद्ध कॉर्बेट में आज से शुरू हो रही तितलियों की गिनती, मौजूद हैं यहां 150 प्रजातियां

रामनगर। विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में बाघों के साथ ही कई ऐसे जीव-जंतु हैं, जिनकी हर वर्ष गणना की जाती है। इन्हीं में से एक है तितली, जिनकी गणना हर साल होती है। इस साल 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक तितलियों की गणना की जाएगी। यह गणना तितली त्यार फाउंडेशन हर वर्ष कराता है।

रामनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में तितलियों का अद्भुत संसार है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व और उसके आसपास के जंगलों में तितलियों की लगभग 150 प्रजातियां पाई जाती हैं। वहीं, पूरे भारत में तितलियों की 1,500 प्रजातियां पाई जाती हैं, जबकि विश्व में 15,000 से ज्यादा तितलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

तितलियों पर शोध करने वाले संजय छिम्वाल कहते हैं कि पिछले साल कोविड कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसे तितली त्यार नाम दिया गया था। इस कार्यक्रम में तितलियों के संरक्षण और उनके उद्देश्यों के बारे में बताया गया था। पिछले साल लोगों के उत्साह को देखकर हमें लगा कि इसे कंटिन्यू करना चाहिए। इसलिए हम इस बार भी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक इस कार्यक्रम को करने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि स्थानीय स्तर पर जहां तितलियों का संरक्षण होगा। वहीं, इससे नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। साथ कॉर्बेट आने वाले पर्यटकों के लिए यह नया आकर्षण का केंद्र होगा।

संजय छिम्वाल ने कहा कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला एंट्री गेट पर बटरफ्लाई पार्क का कार्य चल रहा है। इस पार्क में तितलियों के संरक्षण के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles