Covid curfew update : इन शहरों में शनिवार और रविवार को खुलेंगे बाजार, जानिए सरकार क्यों लेने जा रही यह फैसला

देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी और सरोवर नगरी नैनीताल में पर्यटकों की बढ़ती आमद को देखते हुए दोनों शहरों में शनिवार व रविवार को बाजार खुले रह सकते हैं। कुछ और रियायत के साथ कोविड कफ्र्यू की अवधि एक हफ्ते आगे बढ़ाने जा रही सरकार कफ्र्यू की एसओपी में इसका प्रविधान करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा प्रदेश में बाजार खुलने का समय दो घंटे बढ़ाया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए प्रदेश में 10 से 18 मई तक कोविड कफ्र्यू लागू किया गया। इसके बाद से सरकार एक-एक हफ्ते इसकी अवधि बढ़ाती आ रही है। वर्तमान में लागू कफ्र्यू की अवधि 29 जून की सुबह छह बजे खत्म हो रही है। हालांकि, इस बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद कफ्र्यू में तमाम रियायत भी दी गई हैं। शनिवार व रविवार को छोड़कर हफ्ते में पांच दिन सुबह आठ से शाम पांच बजे तक बाजार खुल रहे हैं। आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी कार्यालय पूर्ण क्षमता के साथ खुल रहे हैं, जबकि शेष 50 फीसद क्षमता के साथ। इसके साथ ही अब कोरोना संक्रमण के मामले बेहद घट गए हैं। रविवार को तो कोरोना संक्रमण के सौ से भी कम मामले आए।

इस सबको देखते हुए कोविड कफ्र्यू में और अधिक ढील देने की मांग उठ रही है। यही नहीं, मसूरी और नैनीताल समेत अन्य पर्यटक स्थलों में भी शनिवार व रविवार को सैलानियों की संख्या बढऩे लगी है, लेकिन इन सप्ताहांत में बाजार बंद रहने से दिक्कतें भी आ रही हैं। लिहाजा, पर्यटक स्थलों को शनिवार व रविवार को कफ्र्यू से छूट देने की मांग भी उठाई जा रही है।

सूत्रों के अनुसार रविवार को कोविड कफ्र्यू के संबंध शासन स्तर पर विचार किया गया और इस बात पर सहमति बनी कि कुछ और रियायत के साथ इसकी अवधि एक सप्ताह आगे बढ़ा दी जाए। सूत्रों ने बताया कि 29 जून से बाजारों के खुलने का समय सुबह आठ से शाम सात बजे तक करने और केवल मसूरी व नैनीताल में बाजार शनिवार, रविवार को खुले रखने की अनुमति दी जा सकती है।

मसूरी व नैनीताल में शनिवार और रविवार के स्थान पर सोमवार व मंगलवार को बाजार बंद रखे जा सकते हैं। इसके अलावा जिम और कोचिंग इंस्टीट्यूट को 50 फीसद क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि कफ्र्यू के संबंध में सोमवार को मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी जाएगी।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*